Home / Odisha / भुवनेश्वर में डेंगू बेकाबू, सभी सीएचसी में खुलेगा डेंगू वार्ड

भुवनेश्वर में डेंगू बेकाबू, सभी सीएचसी में खुलेगा डेंगू वार्ड

  • प्रतिदिन औसतन 60 से 80 सकारात्मक मामले

  • खुर्दा जिले में सबसे अधिक 1,220 सकारात्मक मामले

भुवनेश्वर। ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इस कारण सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) में डेंगू वार्ड खोला जाएगा। जन स्वास्थ्य निदेशालय ने यह निर्णय लिया है। इनमें डेंगू मरीजों के लिए 10-10 बेड रहेंगे। राज्य के जन स्वास्थ्य निदेशक निरंजन मिश्र ने यह जानकारी देते हुए बताया कि राजधानी में डेंगू मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस कारण स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक तैयारी रखने के लिए कहा गया है। ब्लड बैंक में पर्याप्त रक्त रखने के लिए निर्देश दिया गया है। डेंगू के परीक्षण के लिए कैपिटल अस्पताल में विशेष व्यवस्था रहेगी।

ओडिशा में डेंगू गंभीर रूप धारण कर रहा है, क्योंकि प्रतिदिन औसतन 60 से 80 सकारात्मक मामले सामने आ रहे हैं। वर्तमान में डेंगू के कुल मामलों की संख्या 2,426 तक पहुंच गई है, जिसमें खुर्दा जिले में सबसे अधिक 1,220 सकारात्मक मामले हैं।

घबराने की कोई बात नहीं – स्वास्थ्य निदेशक

ओडिशा के सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक निरंजन मिश्रा ने कहा कि जैसे-जैसे परीक्षण बढ़ा है, मामलों में वृद्धि हुई है, लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है। अन्य राज्यों की तुलना में ओडिशा में कुल मिलाकर स्थिति काफी नियंत्रण में है। हमारी निगरानी और डेंगू परीक्षण बढ़ा दिया गया है।

जटिलता दर 5% और मृत्यु दर 1से कम

मिश्र ने कहा कि डेंगू के बढ़ते मामलों के बावजूद घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि जटिलता दर 5 प्रतिशत से कम है और मृत्यु दर 1 प्रतिशत से कम है।

ज्यादातर मरीज़ घर पर भी इलाज करा सकते हैं। भुवनेश्वर में हमने चार सीएचसी में डेंगू नमूना संग्रह और उपचार के प्रावधान किए हैं। यदि किसी मरीज में जटिलताएं विकसित होती हैं, तो उन्हें अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। पिछले वर्ष की समान अवधि के दौरान 18700 परीक्षणों के मुकाबले अब तक 38,500 परीक्षण किए जा चुके हैं।

विपक्षी दलों ने साधा निशाना

राजधानी में बिगड़ते हालात को लेकर विपक्षी दलों ने सरकार और बीएमसी पर निशाना साधा है। भाजपा नेताओं ने कटक और भुवनेश्वर में डेंगू के मामलों में भारी वृद्धि के लिए ओडिशा सरकार पर उदासीन रवैये और अक्षमता का आरोप लगाया। भाजपा ने आरोप लगाया कि बीएमसी और सीएमसी का स्थानीय शासन व्यवस्था ख़राब हो गई है।

मौत की संख्या छिपा रही सरकार – भाजपा

राज्य भाजपा प्रवक्ता दिलीप मोहंती ने आरोप लगाया कि डेंगू की चिंताजनक स्थिति के बावजूद ओडिशा सरकार मौत की संख्या छिपा रही है। अस्पतालों में 20 से अधिक डेंगू पॉजिटिव मरीजों की मौत हो गई है। क्या ओडिशा सरकार के पास कोई जानकारी है? यदि किसी घर में संभावित डेंगू प्रजनन स्रोत या लार्वा पाया जाता है, तो जुर्माना वसूलने का राज्य सरकार का कदम पूरी तरह से शर्मनाक और दुर्भाग्यपूर्ण है।

बीएमसी मेयर ने दी सफाई

आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए बीएमसी मेयर सुलोचना दास ने सफाई देते हुए कहा कि डेंगू की स्थिति हर किसी के लिए चिंताजनक है। लोगों को अपने आसपास साफ-सफाई रखने के लिए सतर्क और जागरूक रहने की जरूरत है और यह सुनिश्चित करना होगा कि पानी का जमाव न हो। अन्य उपायों के साथ स्वच्छता अभियान तेज कर दिया गया है। दास ने कहा कि जब भी किसी को बुखार हो तो उसे डेंगू की जांच करानी चाहिए।

Share this news

About desk

Check Also

प्रेम की अद्वितीय मिसाल: सिलिकॉन प्रतिमा से पत्नी की उपस्थिति जीवंत की

कोविड ने छीनी थी पत्नी व्यवसायी ने घर में स्थापित की जीवित लगने वाली मूर्ति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *