Home / Odisha / मेरी माटी, मेरा देश अभियान में बच्चों ने लगाई चार-चांद

मेरी माटी, मेरा देश अभियान में बच्चों ने लगाई चार-चांद

  • छात्रों का बलिदानी नायक के प्रति सम्मान देश के लिए शुभ संकेत-निर्मला सीतारमण

  • मां, माटी और शहीदों को सम्मान – धर्मेन्द्र प्रधान

  • केंद्रीय मंत्रियों ने छात्रों और नागरिकों को दिलाई पंच प्रण प्रतिज्ञा

  • सैकड़ों छात्रों ने अपना हुनर दिखाया, मानव श्रृंखला बनाकर भारत के मानचित्र को प्रदर्शित किया

  • स्मारक पट्टिकाओं की स्थापना के साथ-साथ बसुधा बंदना में छात्रों के साथ पौधरोपण

पुरी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मेरी माटी, मेरा देश’ अभियान के तहत पुरी में आयोजित कार्यक्रम में बच्चों ने चार चांद लगा दिया। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ-साथ केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र समेत अन्य नेता उपस्थित थे।

इस अवसर पर केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि ‘मेरी माटी, मेरा देश’ अभियान ने पवित्र पुरी की धरती पर बच्चों के मन में देश के लिए बलिदान देने वालों के प्रति सम्मान पैदा करने का शुभ संकेत दिया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले “वीरों” को श्रद्धांजलि देने के लिए ओडिशा सहित पूरे देश में मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

इसी तरह, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ओडिशा और युवाओं से माताओं, माताओं और शहीदों को सम्मान देने का आह्वान किया है। ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत शुरू किए गए इस अभियान के तहत दोनों केंद्रीय मंत्री गुरुवार को स्वतंत्रता सेनानी जयी राजगुरु की जन्मस्थली बिरहरेकृष्णपुर में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया और रघुराजपुर के मूर्तिकारों से मुलाकात की। केंद्रीय मंत्रियों ने सबसे पहले केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय में ‘वसुधा वंदन’ कार्यक्रम के तहत वीर शहीद की स्मृति में ‘स्मारक पट्टिका’ स्थापित की। विद्यार्थियों के साथ मिलकर पौधे रोपे। केंद्रीय मंत्री ने छात्रों से देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग और समर्पण की भावना को याद रखने का आह्वान किया। इस मौके पर सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने अपना हुनर दिखाया और मानव श्रृंखला बनाकर भारत के मानचित्र को प्रदर्शित किया। इस दौरान छात्रों को पंच प्रण प्रतिज्ञा भी दिलाई गई।

इस अवसर पर आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में पुरी जिले के दिग्गज शहीदों परिवार के सदस्यों को सम्मानित किया गया।

Share this news

About desk

Check Also

अनंत नायक समेत ओडिशा के सभी सांसदों ने शपथ ग्रहण किया

 कई सांसदों ने ओड़िया भाषा में ली शपथ भुवनेश्वर। केंदुझर से सांसद अनंत नायक, बैजयंत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *