Home / Odisha / भुवनेश्वर में तिरंगा यात्रा रोकने को लेकर तनाव

भुवनेश्वर में तिरंगा यात्रा रोकने को लेकर तनाव

  • बीजेबी कॉलेज में बीजू छात्र जनता दल के सदस्यों ने परिसर में लगाई रोक

  • तिरंगा यात्रा में शामिल दल तिरंगे के साथ धरने पर बैठा

भुवनेश्वर। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर तिरंगा यात्रा को लेकर छात्रों के दो समूहों के आमने-सामने होने के बाद मंगलवार को भुवनेश्वर स्थित बक्सी जगबंधु विद्याधर ऑटोनॉमस कॉलेज (बीजेबी) कॉलेज में तनाव फैल गया।

जानकारी के मुताबिक, छात्रों के एक समूह ने हाथों में तिरंगे लेकर तिरंगा मार्च निकाला और मार्च को कॉलेज परिसर के अंदर ले जाने का प्रयास किया। इस दौरान मार्च को छात्रों के एक अन्य समूह ने रोका और कॉलेज परिसर के अंदर तिरंगा यात्रा की अनुमति नहीं दी और कथित तौर पर उन पर गेट बंद कर दिया। इस हरकत से आक्रोशित छात्रों का पहला समूह हाथों में तिरंगे लेकर गेट के सामने धरने पर बैठ गया। उनके धरने के बारे में पूछे जाने पर एक छात्र ने कहा कि तिरंगा यात्रा लगभग सभी कॉलेज और विश्वविद्यालय परिसरों में एक मानक अभ्यास बन गया है, तो हम अपने कॉलेज में भी ऐसा ही करना चाहते थे। हमने कॉलेज प्रिंसिपल से यात्रा की अनुमति मांगी थी और वह इस पर सहमत हो गए थे। हमने भारत माता के पोस्टर और बैनर भी छापे थे, जिन्हें बीजू छात्र जनता दल (बीसीजेडी) के गुंडों ने फाड़ दिया। उन्होंने आरोप लगाया कि बीसीजेडी के गुंडों ने हमारे साथ दुर्व्यवहार किया और कॉलेज में प्रवेश नहीं करने दिया। हम 1947 से स्वतंत्र हैं। क्या हमें अपने परिसर के अंदर तिरंगा फहराने की आजादी नहीं है?

उधर, कैंपस के अंदर छात्र गुट का आरोप है कि दूसरे गुट में गैर छात्र भी हैं। राष्ट्रीय ध्वज फहराने का एक विशेष समय होता है। वे अब कैंपस में तिरंगा यात्रा नहीं निकाल सकते। जो लोग तिरंगे को फहराना चाहते हैं वे इसे अपने घरों में भी फहरा सकते हैं। लेकिन इस पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए।

उल्लेखनीय है कि भाजपा की राज्य इकाई ने सोमवार को भुवनेश्वर में हर घर तिरंगा रैली का आयोजन किया था। पार्टी के भुवनेश्वर संगठनात्मक जिले द्वारा आयोजित तिरंगा यात्रा में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, सांसद अपराजिता षाड़ंगी, जिला इकाई अध्यक्ष बाबू सिंह और अन्य पार्टी कार्यकर्ताओं ने भाग लिया था। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, जो आजादी का अमृत महोत्सव के तहत सभी प्रयासों की देखरेख करते हैं, ने ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम को मंजूरी दी थी, जिसमें भारतीयों को अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रेरित करने की परिकल्पना की गई है।

Share this news

About admin

Check Also

भरतपुर थाना मामले में न्यायिक आयोग ने हलफनामे मांगे

आयोग ने अधिसूचना जारी की शिकायतकर्ता, पुलिस और आम जनता समेत अन्य हितधारकों से खुले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *