Home / Odisha / नवीन पटनायक के चचेरे भाई ने वृद्धा पेंशन के लिए आवेदन किया

नवीन पटनायक के चचेरे भाई ने वृद्धा पेंशन के लिए आवेदन किया

  • फॉर्म में बताया मेरे पास नहीं है आय का कोई स्रोत

भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के चचेरे भाई दिलीप पटनायक ने ओडिशा सरकार और केंद्र दोनों के तहत वृद्धावस्था पेंशन के लिए आवेदन किया है। खबरों के अनुसार, दिलीप ने पेंशन के लिए आवेदन करने के लिए मधुबाबू पेंशन योजना (एमबीपीवाई) और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना (आईजीएनओएपीएस) के लिए फॉर्म भरे हैं।

76 वर्षीय दिलीप ने फॉर्म में दिखाया है कि उनके पास आय का कोई स्रोत नहीं है और उनके परिवार की कुल वार्षिक आय 12,000 रुपये से कम है। हालांकि, उसके पास बीपीएल कार्ड नहीं है।

एमबीपीवाई के तहत, ओडिशा सरकार द्वारा प्रत्येक लाभार्थी को प्रति माह 500 रुपये (60-79 वर्ष) और 700 रुपये (80 वर्ष और अधिक) का भुगतान किया जाता है। पेंशन हर महीने की 15 तारीख को वितरित की जाती है।

इसी तरह, आईजीएनओएपीएस के तहत केंद्र प्रत्येक नामांकित लाभार्थी को 79 वर्ष तक 200 रुपये और उसके बाद 500 रुपये की मासिक पेंशन का भुगतान करता है। दिलीप पटनायक दिवंगत बीजू पटनायक के बड़े भाई जॉर्ज पटनायक के बेटे हैं। दिलीप का जन्म 1947 में कटक में हुआ था। रावेनशॉ और उत्कल विश्वविद्यालयों में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद वह स्पंज आयरन संयंत्र के लिए काम करने लगे। वह पिछले 20 वर्षों से सेवानिवृत्त हैं। वह अविवाहित हैं और अपनी बहन रेखा पटनायक के साथ रहते हैं। एक दुर्घटना के बाद दिलीप विकलांग हो गये थे। दिलीप को मलाल है कि ओडिशा के मुख्यमंत्री के चचेरे भाई होने के बावजूद नवीन पटनायक ने उनके लिए कभी कुछ नहीं किया।

 

Share this news

About admin

Check Also

अनंत नायक समेत ओडिशा के सभी सांसदों ने शपथ ग्रहण किया

 कई सांसदों ने ओड़िया भाषा में ली शपथ भुवनेश्वर। केंदुझर से सांसद अनंत नायक, बैजयंत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *