Home / Odisha / मालकानगिरि में माओवादी डंप का खुलासा

मालकानगिरि में माओवादी डंप का खुलासा

  •  काफी मात्रा में हथियारों का जखीरा बरामद

  •  सुरक्षा के मद्देनजर बीएसएफ ने तलाशी अभियान बढ़ाया

मालकानगिरि। मालकानगिरि जिले के कालीमेला की थानांतर्गत आमपदर-एलकनूर और बोड़िलुगुड़ा-ब्रुंडामामडी अक्ष गांव के पास रिजर्व फॉरेस्ट में 142 बटालियन बीएसएफ के जवानों ने माओवादी डंप का पता लगाया है। बताया जाता है कि एक विशेष जानकारी के आधार पर कल जवानों ने बेजंगीवाड़ा रिजर्व फॉरेस्ट के सामान्य क्षेत्र में एक ऑपरेशन चलाया था तथा लक्षित क्षेत्र में तलाशी के दौरान काफी मात्रा में हथियार व विस्फोटक आदि बरामद हुए हैं।
बीएसएफ दक्षिण ओडिशा के अत्यधिक नक्सल प्रभावित जिलों मालकानगिरि और कोरापुट में लगातार अभियान चला रही है। दावा है कि इस तरह की बरामदगी से माओवादियों की रणनीति को झटका लगेगा और सुरक्षा बलों के लगातार बढ़ते प्रभुत्व से निपटने के उनके उत्साह में कमी आएगी। माओवादियों के डंप से आईईडी बनाने की सामग्री, हथियार के साथ-साथ एक रायफल 303, 11 बैरल (एसबीएमएल), एक मैगजीन 303, 15 तात्कालिक हथगोले, एक हैण्ड ग्रेनेड सह चाबी, तीन देश निर्मित बंदूक, दो 51 एमएम मोर्टार बम, एक गैस वेल्डिंग मशीन रेगुलेटर सेट, 112 ड्रिल बिट (विभिन्न आकार), 42 जीवित कारतूस-303, लगभग 250 मीटर बिजली का तार, एक देशी निर्मित राकेट लांचर, सात चार्जर क्लिप (303 एएमएन), एक सेट गैस रेगुलेटर नोज़ल सेट (गैस वेल्डिंग), 11 लोहे वेट, दो ब्रेन-303 एलएमजी स्पेयर बैरल, 29 जिलेटिन की छड़ें, पांच पैकेट एल्यूमिनियम नाइट्रेट, 30 इलेक्ट्रिक डेटोनेटर, नौ सिंथेटिक कमर बेल्ट बरामद किए गए हैं।
बताया गया है कि पहले यह क्षेत्र माओवादियों और उनके समर्थकों से अत्यधिक प्रभावित हुआ करता था। माओवादी संगठन इन क्षेत्रों में सक्रिय सुरक्षाबलों और पुलिस के खिलाफ इस्तेमाल करने के लिए अलग-थलग और एकांत स्थानों पर आईईडी बनाने की सामग्री और हथियार, गोला-बारूद रखते हैं। बीएसएफ मालकानगिरी जिले में सक्रिय रूप से काम कर रही है और क्षेत्र पर बड़े पैमाने पर नियंत्रण कर रही है। इतनी मात्रा में हथियार व विस्फोटक बरामद होने के मद्देनजर क्षेत्र में तलाशी अभियान बढ़ा गया है।

Share this news

About desk

Check Also

नर्सों के काम बंद आंदोलन से स्वास्थ्य सेवाओं पर प्रतिकूल असर

राज्य में नर्सिंग अधिकारियों की हड़ताल दूसरे दिन भी जारी भुवनेश्वर। राज्य में नर्सिंग अधिकारियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *