Home / Odisha / ओडिशा में छात्रों के दाखिले के लिए आधार अनिवार्य नहीं

ओडिशा में छात्रों के दाखिले के लिए आधार अनिवार्य नहीं

  •  स्कूल एवं जनशिक्षा विभाग ने जारी किया निर्देश

  • अभिभावकों को मिली बड़ी राहत

भुवनेश्वर। ओडिशा में छात्रों के दाखिले के लिए अब आधार अनिवार्य नहीं है। बिना आधार के भी इनका दाखिला किया जाएगा तथा दाखिला से वंचित रखने या दाखिला लेने से मना करने वाले विद्यालयों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है।

अभिभावकों को बड़ी राहत देते हुए ओडिशा स्कूल और जनशिक्षा विभाग ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि स्कूलों में प्रवेश के लिए उनके बच्चों का आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है। यह स्पष्टीकरण एक वैसे समय में जारी किया गया है, जब यह पाया गया कि कुछ प्रधानाध्यापक विभिन्न कक्षाओं में बच्चों के प्रवेश के लिए माता-पिता पर आधार कार्ड जमा करने के लिए जोर दे रहे हैं।

इसे संज्ञान में लेते हुए ओडिशा स्कूल और जनशिक्षा विभाग के सचिव अवस्थी एस ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों (डीईओ) एक पत्र लिखा है, जिसमें छात्रों के सुचारू प्रवेश के लिए सभी प्रधानाध्यापकों से संवाद करने के लिए कहा गया है। साथ यह भी कहा गया है कि इस निर्देश का पालन नहीं करने पर गंभीर कार्रवाई की जाएगी। पत्र में कहा गया है कि यह स्पष्ट किया जाता है कि बच्चों को आधार कार्ड के साथ या उसके बिना भी स्कूलों में प्रवेश लेने की अनुमति दी जानी चाहिए।

स्कूल और जनशिक्षा विभाग ने कहा है कि प्रवेश के बाद छात्रों को जिले के विभिन्न कार्यालयों के साथ समन्वय करके आधार कार्ड प्राप्त करने की सुविधा दी जा सकती है और प्रवेश के लिए आधार अनिवार्य पूर्व-आवश्यकता नहीं है।

गौरतलब है कि शैक्षणिक सत्र शुरू हो चुका है और जरूरत के मुताबिक कुछ स्कूलों में एडमिशन भी जारी है।

ओडिशा सरकार ने पहले अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था कि छात्रों का प्रवेश परेशानी मुक्त तरीके से किया जाना चाहिए और किसी भी स्थिति में माता-पिता को अपने बच्चों के प्रवेश के दौरान असुविधा का सामना नहीं करना चाहिए।

Share this news

About desk

Check Also

नर्सों के काम बंद आंदोलन से स्वास्थ्य सेवाओं पर प्रतिकूल असर

राज्य में नर्सिंग अधिकारियों की हड़ताल दूसरे दिन भी जारी भुवनेश्वर। राज्य में नर्सिंग अधिकारियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *