Home / Odisha / ओडिशा में 5-टी के तहत अपग्रेड हुआ भीम भोई ब्लाइंड हाईस्कूल

ओडिशा में 5-टी के तहत अपग्रेड हुआ भीम भोई ब्लाइंड हाईस्कूल

  • श्रवण बाधितों के लिए बिपिन बिहारी चौधरी हाईस्कूल भी व्यावसायिक उच्च माध्यमिक विद्यालय में तब्दील

  • मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने किया शुभारंभ

  • दोनों स्कूलों को उपयोगी स्मार्ट कक्षाओं, ई-पुस्तकालयों, विज्ञान प्रयोगशालाओं और विभिन्न खेल सुविधाएं उपलब्ध

इण्डो एशियन टाइम्स,भुवनेश्वर।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राजधानी भुवनेश्वर स्थित यूनिट III में नेत्रहीनों के लिए परिवर्तित और अपग्रेडेड भीम भोई ब्लाइंड हाईस्कूल और श्रवण बाधितों के लिए बिपिन बिहारी चौधरी हाईस्कूल को व्यावसायिक उच्च माध्यमिक विद्यालय के रूप में लॉन्च किया।

राज्यभर के दृष्टि बाधित और श्रवण बाधित छात्र इन स्कूलों में दाखिला लेकर प्लस-2 की पढ़ाई कर सकते हैं। इनमें छात्रावास की सुविधा भी उपलब्ध है। भीम भोई हाईस्कूल में छात्र कला और आईटी का अध्ययन कर सकते हैं, जबकि बिपिन बिहारी चौधरी हाईस्कूल में विज्ञान और आईटी का अध्ययन की पढ़ाई होगी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने दृष्टि बाधित बच्चों के लिए एक ऑडियो स्टूडियो और श्रवण बाधित बच्चों के लिए एक वर्चुअल स्टूडियो का भी उद्घाटन किया। उन्होंने बच्चों को बेडरोल और डिनर प्लेटें वितरित कीं। परिसरों में रेफ्रिजरेटर और टेलीविजन सेट भी लगाए गए हैं।

इन दोनों स्कूलों में शिक्षक-छात्र अनुपात प्रत्येक दस छात्रों पर एक शिक्षक हैं। इस साल भीम भोई स्कूल से 10 और बिपिन बिहारी चौधरी स्कूल से 14 छात्रों ने मैट्रिक की परीक्षा पास की है। 5-टी हाई स्कूल परिवर्तन कार्यक्रम के तहत दोनों स्कूलों को उपयोगी स्मार्ट कक्षाओं, ई-पुस्तकालयों, विज्ञान प्रयोगशालाओं और विभिन्न खेल सुविधाओं से सुसज्जित किया गया है।

भीम भोई ब्लाइंड विद्यालय के विद्यार्थियों ने वाद्ययंत्र बजाकर और गीत गाकर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। इस अवसर पर विद्यालय एवं जनशिक्षा मंत्री सुदाम मरांडी उपस्थित थे और उन्होंने दोनों विद्यालयों के छात्रों का उत्साहवर्धन किया।

5-टी सचिव वीके पांडियन, एसएंडएमई विभाग के प्रधान सचिव अश्वथी एस, उच्च माध्यमिक शिक्षा निदेशक रघुराम आर अय्यर, ओएसईपीए राज्य परियोजना निदेशक अनुपम साहा, खुर्दा के जिलाधिकारी के सुदर्शन चक्रवर्ती, माध्यमिक शिक्षा निदेशक सुशांत कुमार दास और प्राथमिक निदेशक मौके पर शिक्षा ज्योति रंजन मिश्र मौजूद थे।

Posted by: Desk, Indo Asian Times

Share this news

About admin

Check Also

भरतपुर थाना मामले में न्यायिक आयोग ने हलफनामे मांगे

आयोग ने अधिसूचना जारी की शिकायतकर्ता, पुलिस और आम जनता समेत अन्य हितधारकों से खुले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *