Home / Odisha / ओडिशा में 69 छात्रों के मैट्रिक के प्रमाणपत्र पर एक ही तस्वीर

ओडिशा में 69 छात्रों के मैट्रिक के प्रमाणपत्र पर एक ही तस्वीर

  • प्लस-टू में दाखिला लेने में हो रही है दिक्कत

  • ओडिशा बीएसई के उपाध्यक्ष ने कहा-कुछ तकनीकी कारणों से हुआ होगा, हम सुधार लेंगे

इण्डो एशियन टाइम्स, कटक।

राज्य में प्लस-टू के लिए चल रही प्रवेश प्रक्रिया के बीच कटक जिले में मैट्रिक के प्रमाणपत्र में गलत तस्वीरें छपी होने से छात्रों की चिंता बढ़ गई है। बताया जाता है कि

कटक जिले के निशिंतकोहली ब्लॉक के असुरेश्वर 5-टी हाईस्कूल के 69 छात्रों के प्रमाणपत्रों पर एक ही तस्वीर छपी है। कुछ छात्रों ने आरोप लगाया कि उन्हें प्लस-टू के लिए प्रवेश प्रक्रिया में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि अधिकारी गलतियों वाले प्रमाणपत्रों को स्वीकार नहीं कर रहे हैं।

आश्चर्य की बात यह है कि छात्रों ने सबसे पहले इस मामले को स्कूल अधिकारियों के ध्यान में तब लाया था, जब उन्हें योगात्मक मूल्यांकन (एसए) I के लिए प्रवेश पत्र मिला था।

एक छात्रा जिज्ञासा प्रियदर्शिनी मिश्र ने मीडिया से कहा जब हमें एसएआई एडमिट कार्ड मिला, तो हमने पाया कि उसमें एक पुरुष छात्र की तस्वीर थी। जब हमने मामले को स्कूल अधिकारियों के संज्ञान में लाया, तो उन्होंने आश्वासन दिया कि एसए-II में गलती को सुधार लिया जाएगा। लेकिन वही बात तब हुई जब हमें एसए-II के लिए एडमिट कार्ड मिला।

मिश्रा ने आगे कहा कि अधिकारियों ने तब हमसे एक पासपोर्ट आकार की तस्वीर लाने के लिए कहा था, जो एडमिट कार्ड पर चिपकाई गई थी। उन्होंने कहा कि हालांकि, उन्होंने आश्वासन दिया था कि वास्तविक प्रमाणपत्र में छात्र की असली तस्वीर होगी।

मिश्रा ने कहा कि लेकिन जब हम प्रमाणपत्र लेने आए, तो हमें अपने प्रमाणपत्र पर उसी छात्र की तस्वीर मिली। क्या स्कूल अधिकारी हमारे साथ खेल रहे हैं? प्रवेश अधिकारी प्रमाणपत्र स्वीकार नहीं कर रहे हैं।

एक अभिभावक ने कहा कि मैं कॉलेज गया था और अधिकारियों ने यह कहते हुए प्रमाणपत्र स्वीकार नहीं किया कि यह एक डुप्लिकेट प्रमाणपत्र है। यदि हमें मूल प्रमाणपत्र उपलब्ध नहीं कराया गया तो मैं आत्महत्या कर लूंगा।

दूसरी ओर, ओडिशा बीएसई के उपाध्यक्ष, निहार रंजन मोहंती ने मामले पर कहा कि हमें ऐसी कोई शिकायत नहीं मिली है। लेकिन एडमिशन के लिए सिर्फ डेटा की जरूरत होती है। चलो कोई बात नहीं। अगर तस्वीर बदली है, तो हम उसे सुधार लेंगे। हम 6 लाख छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित कर रहे हैं और यह कुछ तकनीकी समस्या के कारण हो सकता है। हम इसे ठीक कर देंगे।

Share this news

About admin

Check Also

भरतपुर थाना मामले में न्यायिक आयोग ने हलफनामे मांगे

आयोग ने अधिसूचना जारी की शिकायतकर्ता, पुलिस और आम जनता समेत अन्य हितधारकों से खुले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *