Home / Odisha / बालेश्वर रेल हादसा-सीबीआई ने फरार रेलवे सिग्नल जेई का घर सील किया

बालेश्वर रेल हादसा-सीबीआई ने फरार रेलवे सिग्नल जेई का घर सील किया

बालेश्वर। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सोमवार को रेलवे सिग्नल जेई आमिर खान के किराए के घर को सील कर दिया है। यह वर्तमान में अपने परिवार के साथ लापता हैं। बालेश्वर के बाहनगा में हुए दर्दनाक हादसे में अब तक 292 यात्रियों की मौत हो चुकी है।

कौन हैं रेलवे सिग्नल जेई आमिर खान?
सिगनल जेई आमिर खान सोरो सेक्शन के तहत काम कर रहा था। खान और उसके परिवार के सदस्य किराए के मकान में रह रहे थे, जिसे अब सीबीआई ने सील कर दिया है। सीबीआई ने इससे पहले एक अज्ञात स्थान पर अपनी जांच के दौरान उनसे पूछताछ की थी। सीबीआई की टीम 16 जून को जांच के बाद बालेश्वर रवाना हुई थी। हालांकि, आमिर खान के घर को सील करने के लिए टीम सोमवार को अचानक लौट गई। बाद में सीबीआई की टीम दुखद ट्रेन दुर्घटना की आगे की जांच के लिए सोरो ब्लॉक के तेंतेई छाक में बहानागा स्टेशन मास्टर के घर पहुंची। दूसरी ओर, इस महीने की शुरुआत में सीबीआई ने शुक्रवार (2 जून) को बहानागा में हुई ट्रेन दुर्घटना के संबंध में मामला दर्ज किया था। सीबीआई ने बताया कि 2 जून को कोरोमंडल एक्सप्रेस, यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी की ट्रेन दुर्घटना के बाद रेल मंत्रालय के अनुरोध, ओडिशा सरकार की सहमति और कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के अगले आदेश पर मामला दर्ज किया गया है।

क्या तोड़फोड़ संभव है?
हालांकि सीबीआई जांच चल रही है, लेकिन इससे पहले ही खुर्दा रोड डीआरएम, रिंकेश राय ने  दुर्घटना के पीछे ‘शारीरिक छेड़छाड़’ का संदेह जताया था। उन्होंने कहा था कि मेन लाइन पर ग्रीन सिग्नल था। सिग्नल आमतौर पर हरा होता है, जब सिग्नल के हरे होने के लिए आवश्यक सभी पूर्व शर्तें सही होती हैं। यदि कोई भी पूर्व शर्त पूरी नहीं होती है, तो सिगनल तब तक हरा नहीं हो सकता जब तक कि कोई भौतिक रूप से सिगनल प्रणाली से छेड़छाड़ न करे, लेकिन डेटा रिकॉर्ड से पता चलता है कि जब कोरोमंडल एक्सप्रेस स्टेशन पर पहुंच रही थी, सिग्नल हरा था, लेकिन ट्रेन लूप लाइन पर चली गई।

Share this news

About admin

Check Also

प्रेम की अद्वितीय मिसाल: सिलिकॉन प्रतिमा से पत्नी की उपस्थिति जीवंत की

कोविड ने छीनी थी पत्नी व्यवसायी ने घर में स्थापित की जीवित लगने वाली मूर्ति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *