Home / Odisha / ओडिशा में भीषण गर्मी को लेकर जिलाधिकारी अलर्ट पर

ओडिशा में भीषण गर्मी को लेकर जिलाधिकारी अलर्ट पर

  • मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक भीषण गर्मी और लू की संभावना जताई

  • विशेष राहत आयुक्त ने जिलाधिकारियों को लिखा पत्र

भुवनेश्वर। ओडिशा में अगले पांच दिनों तक भीषण गर्मी और लू चलने की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान और चेतावनियों के मद्देनजर विशेष राहत आयुक्त ने राज्य के जिलाधिकारियों को अलर्ट रहने के लिए कहा है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले पांच दिनों के दौरान ओडिशा के कुछ जिलों में भीषण गर्म मौसम और लू की स्थिति रहने की संभावना जताई है।

आईएमडी ने एक विशेष बुलेटिन में कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान जिलों के कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से 4-6 डिग्री सेल्सियस अधिक रहने की संभावना है।

मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के के लिए संबंधित जिलों में कुछ स्थानों के लिए नारंगी और पीली चेतावनियां जारी की है।

आईएमडी ने लोगों को सलाह दी है कि वे गर्मी के जोखिम से बचने के लिए सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच बाहर जाने से बचें। इस दौरान ठंडे रहने और निर्जलीकरण से बचने के लिए एहतियाती उपाय करने की सलाह दी गई है।

अगले 24 घंटे के लिए झारसुगुड़ा, संबलपुर, बरगढ़, सोनपुर, बौध और बलांगीर जिलों में एक या दो स्थानों पर लू से गंभीर लू की स्थिति रहने की संभावना है। इन जिलों के लिए नारंगी चेतावनी जारी की गई है। इसी तरह से सुंदरगढ़, केंदुझर, मयूरभंज, अनुगूल, ढेंकानाल, देवगढ़, कंधमाल, नुआपड़ा, कलाहांडी, नयागढ़, खुर्दा, कटक, गंजाम और जाजपुर जिलों में एक या दो स्थानों पर लू चलने की संभावना है। इन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गई है। इसी तरह से मौसम विभाग ने 16 जून तक के लिए विभिन्न जिलों के लिए पीली और नारंगी चेतावनियां जारी की है। इस पूर्वानुमान के मद्देनजर विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) के कार्यालय में स्थापित स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर ने सभी जिलाधिकारियों को सतर्क कर दिया है।

Share this news

About desk

Check Also

प्रेम की अद्वितीय मिसाल: सिलिकॉन प्रतिमा से पत्नी की उपस्थिति जीवंत की

कोविड ने छीनी थी पत्नी व्यवसायी ने घर में स्थापित की जीवित लगने वाली मूर्ति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *