Home / Odisha / हाईटेक नक्सलियों ने उड़ाई सुरक्षाबलों की नींद

हाईटेक नक्सलियों ने उड़ाई सुरक्षाबलों की नींद

  •  नक्सल विरोधी अभियानों को चुनौती देने के लिए हुए हाईटेक

  •  तकनीकी का करने लगे हैं इस्तेमाल

  • ड्रोन से रख रहे हैं जवानों व सुरक्षाबलों की आवाजाही पर नजर

  • पहली बार तेलंगाना में भाकपा (माओवादी) के कोरियर से एक ड्रोन कैमरा हुआ जब्त

भुवनेश्वर। नक्सलियों ने सुरक्षाबलों की नींद उड़ा दी है। नक्सल विरोधी अभियानों को चुनौती देने के लिए अब नक्सली तकनीकी का इस्तेमाल करने रहे हैं और वे खुद को जमाने के अनुसार हाईटेक कर रहे हैं। तकनीकी से मिलती सफलताओं का दुरुपयोग अब नक्सलियों ने करना शुरू कर दिया है। नक्सली अब ड्रोन के जरिए जवानों और सुरक्षाबलों की आवाजाही पर नजर रखने लगे हैं। इस बात खुलासा पड़ोसी राज्य में नक्सलियों के पास से मिले एक ड्रोन कैमरे से हुआ है। इस ड्रोन कैमरे की बरामदी ने सुरक्षबालों और प्रशासन की नींद उड़ा दी है। नक्सलियों द्वारा ड्रोन का इस्तेमाल किये जाने से नक्सल विरोधी अभियानों के लिए एक गंभीर चुनौती खड़ी हो गई है।

तीन आरोपी गिरफ्तार

पुलिस ने पहली बार तेलंगाना में भाकपा (माओवादी) के कोरियर से एक ड्रोन कैमरा जब्त किया है। आरोपियों की पहचान नागेश्वर राव, मलिकार्जुन राव और पंगुलु उमाशंकर के रूप में हुई है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, मंगलवार को कोठागुडेम जिले के चेरला मंडल के देवनगरम में चेरला पुलिस, विशेष पार्टी पुलिस और सीआरपीएफ 141 बीएन के संयुक्त तलाशी अभियान के दौरान ड्रोन को जब्त किया गया था।

माओवादियों के पास 10 ड्रोन

बीएसएफ के पूर्व एडीजी, प्रवासी मिश्र ने मीडियो के दिए गए बयान में कहा कि ड्रोन और विस्फोटकों की जब्ती निश्चित रूप से चिंता का विषय है। पूछताछ के दौरान आरोपियों ने खुलासा किया है कि माओवादियों के पास 10 ड्रोन हैं, जिनका इस्तेमाल निगरानी और सुरक्षाकर्मियों की गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए किया जा रहा है।

नक्सलियों के पास पहुंच रहे हैं स्वचालित हथियार

बीएसएफ के पूर्व एडीजी, प्रवासी मिश्र ने मीडियो के दिए गए बयान में कहा कि इस तरह की घटनाओं से पता चलता है कि विद्रोही पिछले 3 से 6 महीने से ड्रोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके अलावा नक्सलियों के पास स्वचालित हथियार भी पहुंच रहे हैं, जो तलाशी अभियान में लगे सुरक्षाकर्मियों के लिए एक चुनौती है।

बस्तर संभाग के माओवादियों के पास लगभग 10 ड्रोन

प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, ओडिशा के मालकानगिरि जिले की सीमा से सटे बस्तर संभाग के माओवादियों के पास लगभग 10 ड्रोन हैं। सुकमा, बीजापुर और नारायणपुर में ऑपरेशन के दौरान सीआरपीएफ के जवानों ने ड्रोन देखे थे।

Share this news

About desk

Check Also

रिश्वत लेते हुए बलांगीर का अभियंता गिरफ्तार

भुवनेश्वर। ओडिशा सतर्कता अधिकारियों ने बलांगीर जिले के बेलपड़ा ब्लॉक में एक जूनियर इंजीनियर हरेकृष्ण साहू …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *