Home / Odisha / बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र

बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र

  • अच्छी तरह से चिह्नित होने की संभावना

  • ओडिशा में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत

  • 14 जिलों के लिए बिजली गिरने और बारिश को लेकर पीली चेतावनी

भुवनेश्वर। म्यांमार तट से दूर पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी में आज सुबह 8.30 बजे एक कम दबाव का क्षेत्र बना है। बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव ओडिशा में चल रही भीषण गर्मी से कुछ राहत प्रदान कर सकता है। यह जानकारी आज यहां भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने दी। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान सिस्टम के अच्छी तरह से चिह्नित होने की संभावना है।

इस बीच, मौसम विभाग के क्षेत्रीय केंद्र ने शुक्रवार को ओडिशा के 14 जिलों में बिजली गिरने और बारिश को लेकर पीली चेतावनी जारी की है। राजधानी भुवनेश्वर समेत ओडिशा में गुरुवार शाम कई स्थानों पर कालबैसाखी के बाद शुक्रवार सुबह से ही मौसम में बादल छाए रहे।

मौसम विभाग भविष्यवाणी की कि ओडिशा में मौसम की स्थिति में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा। यहां यह बताना उचित होगा कि राज्य के कई हिस्से इस समय भीषण गर्मी और असहनीय उमस की चपेट में हैं।

आईएमडी ने कहा कि ओडिशा के जिलों में कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से 3-5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहने की संभावना है।

अगले 24 घंटे के दौरान मयूरभंज, बालेश्वर, जाजपुर, भद्रक, गजपति, गंजाम, कंधमाल जिलों में एक या दो स्थानों पर 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की संभावना है। इस दौरान बारिश भी होने की संभावना है। मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की है। इसके साथ ही केंद्रापड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा, नयागढ़, केंदुझर, रायगढ़, कोरापुट जिलों में एक या दो स्थानों पर बिजली गिरने के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की भी संभावना है। झारसुगुड़ा, संबलपुर, बरगढ़, सोनपुर, सुंदरगढ़, केंदुझर, मयूरभंज जिले में एक या दो स्थानों पर लू की स्थिति रहने की संभावना है।

11 जून को सुबह आठ बजे तक बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रापड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा, नयागढ़, गंजाम, गजपति, मयूरभंज, केंदुझर, नवरंगपुर, कोरापुट, मालकानगिरि और रायगड़ा जिलों में एक या दो स्थानों पर बिजली कड़कने के साथ गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। इन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गई है।

झारसुगुड़ा, संबलपुर, बरगढ़, सोनपुर, सुंदरगढ़, केंदुझर जिलों में एक या दो स्थानों पर लू की स्थिति रहने की संभावना है।

12 जून को सुबह आठ बजे तक मालकानगिरि, कोरापुट, नवरंगपुर, रायगड़ा, कलाहांडी, कंधमाल, गजपति, गंजाम, बलांगीर, नुआपड़ा, मयूरभंज, बालेश्वर, भद्रक जिलों में एक या दो स्थानों पर बिजली कड़कने के साथ गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। झारसुगुड़ा, संबलपुर, बरगढ़, सोनपुर, सुंदरगढ़, केंदुझर जिले में एक या दो स्थानों पर लू की स्थिति रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए भी पीली चेतावनी जारी की है।

13 जून को सुबह आठ बजे तक मालकानगिरि, कोरापुट, नवरंगपुर, रायगड़ा, नुआपड़ा, कलाहांडी, कंधमाल, गजपति, गंजाम, बलांगीर, नयागढ़, मयूरभंज, बालेश्वर, भद्रक जिलों में एक या दो स्थानों पर बिजली कड़कने के साथ गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। झारसुगुड़ा, संबलपुर, बरगढ़, सोनपुर, सुंदरगढ़, केंदुझर जिले में एक या दो स्थानों पर लू की स्थिति रहने की संभावना है। इन जिलों के लिए भी पीली चेतावनी जारी की गई है।

14 जून को सुबह आठ बजे तक बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रापड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा, नयागढ़, गंजाम, गजपति, मालकानगिरि, कोरापुट, रायगड़ा, कंधमाल, अनुगूल, ढेंकानाल, केंदुझर, मयूरभंज जिलों में एक या दो स्थानों पर बिजली चमकने, गरज और सतही हवा की गति 30-40 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है। इन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गई है।

Share this news

About desk

Check Also

प्रेम की अद्वितीय मिसाल: सिलिकॉन प्रतिमा से पत्नी की उपस्थिति जीवंत की

कोविड ने छीनी थी पत्नी व्यवसायी ने घर में स्थापित की जीवित लगने वाली मूर्ति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *