Home / Odisha / रेल हादसे में मारे गए 82 शवों का कोई दावेदार नहीं

रेल हादसे में मारे गए 82 शवों का कोई दावेदार नहीं

  • बाहनगा ट्रेन हादसा: भुवनेश्वर एम्स में अभी हैं 82 शव: विशेष कंटेनर में रखे गए हैं ये क्षत विक्षत शव

  • बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के अधिकारियों से संपर्क कर रहे हैं ओडिशा के अधिकारी

भुवनेश्वर।बालेश्वर जिले के बाहनगा बाजार रेलवे स्टेशन पर हुए दर्दनाक सड़क हादसे को एक सप्ताह का समय गुजर गया है, मगर इस हादसे ने जो मौत की विनाश लीला रची थी उसका खौफ अभी भी जिंदा है। अभी कई ऐसे परिवार हैं जिनके अपनों के बारे में कुछ नहीं चल पा रहा है और वे भुवनेश्वर में डेरा डाले हुए हैं। क्योंकि शव इस कदर क्षत-विक्षत हो चुके हैं कि उनकी पहचान नहीं हो पा रही है और एक शव के कई दावेदार सामने आ रहे हैं। ऐसे में सरकार ने शवों का डीएनए टेस्ट कराकर सही व्यक्ति को शव ए​वं आर्थिक मदद करने की दिशा में काम कर रही है।
 जानकारी के मुताबिक बाहनगा ट्रेन हादसे में 288 लोग मारे गए थे, जबकि 193 शव भुवनेश्वर लाए गए थे। इनमें से 111 को संबंधित परिवारों को सौंप दिया गया है, जबकि अन्य 82 एम्स में हैं। उन्हें विशेष कंटेनरों में रखा गया है। 82 शवों में से अधिकांश की पहचान नहीं हो पाई है, जिससे इन शवों को किसी को सौंपा नहीं गया है, क्योंकि इन शवों के कई दावेदार हैं। ऐसे में शवों की डीएनए जांच पर जोर दिया गया है। बुधवार को कुल 35 शव के नमूने डीएनए परीक्षण के लिए दिल्ली एम्स भेजा गया है।
 भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) के आयुक्त विजय अमृत कुलंगे ने कहा कि कल शाम तक प्राप्त जानकारी के अनुसार, एम्स, भुवनेश्वर में वर्तमान में 82 शव हैं। पहचान की प्रक्रिया चल रही है। शवों को सही लोगों को सौंपने पर काम किया जा रहा है। शव लेने के लिए आने वाले लोग सही दावेदार हैं या नहीं, इसका पता लगाने के लिए अन्य राज्यों के अधिकारियों से भी संपर्क किया जा रहा है। इसमें बिहार, पश्चिम बंगाल और झारखंड के अधिकारी शामिल हैं। उनके साथ बातचीत की जा रही है।

Share this news

About desk

Check Also

प्रेम की अद्वितीय मिसाल: सिलिकॉन प्रतिमा से पत्नी की उपस्थिति जीवंत की

कोविड ने छीनी थी पत्नी व्यवसायी ने घर में स्थापित की जीवित लगने वाली मूर्ति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *