Home / Odisha / मानव व जंगली जानवरों के संघर्ष से नुकसान पर मुआवजा बढ़ा

मानव व जंगली जानवरों के संघर्ष से नुकसान पर मुआवजा बढ़ा

  •  जानमाल का नुकसान होने पर अब 6 लाख रुपये मिलेगा बतौर मुआवजा

  •  घायलों, मृत पालतू पशुओं, क्षतिग्रस्त फसलों और घरों के लिए भी मुआवजे की राशि बढ़ी

भुवनेश्वर। ओडिशा सरकार ने बुधवार को मानव और जंगली जानवरों के संघर्ष के कारण होने वाले जानमाल के नुकसान के लिए मुआवजा राशि को 4 लाख रुपये से बढ़ाकर 6 लाख रुपये कर दिया है।

इसी तरह, राज्य सरकार ने जंगली जानवरों के हमले में गंभीर चोट, मामूली चोट, फसल के नुकसान और संपत्ति के नुकसान से पीड़ित लोगों के लिए भी अनुग्रह राशि में बढ़ोतरी की है।

यह जानकारी यहां मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) द्वारा जारी अधिसूचना में दी गई है। अधिसूचना के अनुसार, जंगली जानवरों के हमले में 60 प्रतिशत से अधिक विकलांग व्यक्ति को 2.5 लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा। इसी तरह, 60 प्रतिशत से कम अक्षमता वाले व्यक्ति को 1.5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी जो पहले 1 लाख रुपये थी।

अस्थायी रूप से घायल लोगों को 5,000 रुपये का मुआवजा प्रदान किया जाएगा, जबकि पीड़ितों को मुफ्त इलाज और 10,000 रुपये की सहायता दी जाएगी, जिन्हें अस्पताल में एक सप्ताह से अधिक समय तक इलाज की आवश्यकता है।

साथ ही जंगली जानवरों के हमले में मरने वाले पशुओं के मुआवजे में भी बढ़ोतरी की गई है। गाय, भैंस की मृत्यु पर 37500 रुपये की सहायता राशि दी जाएगी, जबकि बैल के लिए इसे मौजूदा 5,000 रुपये से बढ़ाकर 32,000 रुपये कर दिया गया है। बछड़े की मौत होने पर 5 हजार रुपये, बकरी की मौत होने पर 4 हजार रुपये का प्रावधान किया गया है।

अनाज फसलों के नुकसान के लिए मुआवजे को 10000 रुपये प्रति एकड़ से बढ़ाकर 20000 रुपये और नकदी फसलों के लिए 12000 रुपये प्रति एकड़ से बढ़ाकर 25000 रुपये प्रति एकड़ किया गया है।

साथ ही, आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त मकान के लिए दी जाने वाली वित्तीय सहायता को 2000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया गया है। इसी तरह पूरी तरह से क्षतिग्रस्त मकान के मालिक को बीजू पक्का घर योजना के तहत नया मकान या योजना के तहत स्वीकृत राशि के साथ 20 हजार रुपये अतिरिक्त उपलब्ध कराया जाएगा।

बताया गया है कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने वन्यप्राणियों के हमले में मारे जा रहे लेगों को परिजनों को दी जाने वाली अनुकंपा राशि को बढाने संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी में कहा गया है कि मनुष्य व वन्यप्राणियों के बीच संघर्ष के कारण राज्य में हर साल अनेक लोग हताहत हो रहे हैं। इससे घरों को नुकसान होने के साथ-साथ फसल की हानि तथा घरेलु पशुओं की भी जानें जा रही हैं। इससे प्रभावित लोगों को अपूरणीय नुकसान होने के साथ-साथ वे अपने प्रियजनों को खो देते हैं। ऐसी स्थिति में लोग मानसिक दबाव में भी आ जाते हैं। इसे ध्यान में रखकर मुख्यमंत्री ने इस बाबत दी जाने वाली राशि में बढ़ोत्तरी करने की घोषणा की है।

Share this news

About desk

Check Also

राष्ट्रपति मुर्मू ने किया प्रकृति संरक्षण के लिए एकजुट प्रयासों का आह्वान

कहा-भगवान श्री जगन्नाथ के दर्शन से मिली आंतरिक शांति : राष्ट्रपति पुरी। चार दिवसीय दौरे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *