Home / Odisha / ओडिशा में पहली बार हुई डिजिटल कैबिनेट बैठक

ओडिशा में पहली बार हुई डिजिटल कैबिनेट बैठक

  • जापान के क्योटो से मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता

भुवनेश्वर। जापान के क्योटो से मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता में पहली बार हुई डिजिटल कैबिनेट बैठक में आज कुछ अहम फैसले लिए गए। वर्तमान में मुख्यमंत्री राज्य में निवेश आकर्षित करने के लिए जापान में एक उच्चाधिकार प्राप्त प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने ओडिशा से हजारों किमी दूर से डिजिटल कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की, जबकि उनके कैबिनेट सहयोगी दूर से विशेष बैठक में शामिल हुए। यह बैठक ओडिशा स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क द्वारा प्रदान किए गए डिजिटल मोड के माध्यम से पूरी तरह से संसाधित फाइलों और हस्ताक्षरित दस्तावेजों के साथ आयोजित की गई थी।

बैठक को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हम शासन प्रणाली की प्रभावशीलता और सार्वजनिक सेवाओं के वितरण में सुधार के लिए अपने 5-टी चार्टर के हिस्से के रूप में नवीनतम तकनीक का लाभ उठाने में अग्रणी रहे हैं। प्रौद्योगिकी ने सुशासन और सार्वजनिक वस्तुओं और सेवाओं के वितरण को बदलने में एक सक्षम उपकरण के रूप में कार्य किया है। उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी अब चलते-फिरते शासन वितरण की अनुमति देती है। प्रौद्योगिकी ने सरकार के भीतर सहयोगी वातावरण में भौतिक उपस्थिति की आवश्यकता को समाप्त कर दिया है। यह डिजिटल कैबिनेट प्रौद्योगिकी की सीमा और शासन की गति को आगे बढ़ाता है।

यहां यह उल्लेखनीय है कि ओडिशा स्टेट वाइड एरिया नेटवर्क (ओसवान) राज्य की महत्वपूर्ण सूचना प्रौद्योगिकी रीढ़ है, जो डेटा, वीडियो और वॉयस ट्रैफिक को ले जाने, अंतर, अंतर-विभागीय संचार और डेटा साझा करने की सुविधा प्रदान कर सकता है। अभिनव मंच सरकारी अधिकारियों को दस्तावेजों पर सहयोग करने, प्रतिक्रिया साझा करने और वास्तविक समय में परिवर्तनों को ट्रैक करने में सक्षम बनाता है, जिससे परियोजनाओं और पहलों पर एक साथ काम करना आसान हो जाता है।

Share this news

About desk

Check Also

प्रेम की अद्वितीय मिसाल: सिलिकॉन प्रतिमा से पत्नी की उपस्थिति जीवंत की

कोविड ने छीनी थी पत्नी व्यवसायी ने घर में स्थापित की जीवित लगने वाली मूर्ति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *