Home / Odisha / गंजाम के एक गांव में कीड़े का कहर, हर जगह रेंगने से लोगों में हड़कंप

गंजाम के एक गांव में कीड़े का कहर, हर जगह रेंगने से लोगों में हड़कंप

  •  तत्काल हरकत में आया स्वास्थ्य विभाग

  • कृमि के खतरे को नियंत्रित करने के उपाय शुरू किया

ब्रह्मपुर। गंजाम जिले के कविसूर्यनगर ब्लॉक के आठगढ़पाटणा क्षेत्र में कृमि कीड़ों ने कहर बरपा रखा है। घर समेत हर जगह इसके रेंगने से लोगों में हड़कंप मच गया है। इसकी सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग तत्काल हरकत में आया तथा कृमि के खतरे को नियंत्रित करने के उपाय शुरू किया।

प्रभावित क्षेत्र के लोगों की रातों की नींद उड़ी हुई है, क्योंकि कीड़े का झुंड कहीं से नहीं निकला और पूरे गांव में रेंग रहे हैं। लोगों में संक्रमण का खतरा मंडराने लगा है।

इस हालात की सूचना मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर तथा शुक्रवार की शाम को ब्लीचिंग पाउडर और फिनायल का छिड़काव किया। इसके बाद कुछ हद तक खतरा कम हुआ, लेकिन ग्रामीणों को कल यही स्थिति पुनः दिखी। इसके बाद आज सुबह स्वास्थ्य विभाग ने अभियान फिर से शुरू किया। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि वे स्थिति को नियंत्रित करने के लिए कृषि विभाग की मदद लेंगे।

संपर्क में आने के बाद त्वचा पर फफोले

स्थानीय निवासियों का आरोप है कि वे पिछले दो साल से इस खतरे को देख रहे हैं। वे मूल रूप से सर्दियों के मौसम में दिखाई देते हैं। उन्होंने शिकायत की कि कीड़ों के संपर्क में आने के बाद उनकी त्वचा पर फफोले पड़ रहे हैं। ऐसी स्थिति के मूल कारण के बारे में ग्रामीणों ने एक परित्यक्त नाले को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि नाले में जमा हुआ दूषित पानी इन कीड़ों का प्रजनन स्थल है। समस्या को समाप्त करने के लिए नाले को सुखाया जाना चाहिए।

आगे की रणनीति कृषि विभाग तय करेगा

कीड़ों से निपटने के लिए उठाए जा रहे उपायों के बारे में स्वास्थ्य विभाग के पर्यवेक्षक शशांक शेखर मोहंती ने कहा कि हमने ब्लीचिंग पाउडर और फिनाइल का छिड़काव किया है। आगे की रणनीति कृषि विभाग तय करेगा।

Share this news

About desk

Check Also

राज्यपाल से मिले पूर्व उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडु

भुवनेश्वर। पूर्व उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडु ने आज राजभवन में राज्यपाल रघुवर दास से मुलाकात की। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *