Home / Odisha / कटक में गरीबी के कारण मां छह दिन के बेटे को बेचा

कटक में गरीबी के कारण मां छह दिन के बेटे को बेचा

  •  आरोपी पीड़िता ने किया बेचने से इनकार,

  •  कहा- पहले से तीन बेटे होने के कारण पालन-पोषण के लिए रिश्तेदार को दिया

  •  सीडीपीओ ने बच्चे को लौटाने का दिया निर्देश, कहा-स्तनपान जरूरी

कटक। जिले में अत्यधिक गरीबी से तंग आकर एक महिला द्वारा अपने छह दिन के बेटे को बेचने का मामला प्रकाश में आया है। बताया गया है कि कटक जिले के निश्चिंतकोइली प्रखंड के पंचसारंग बलरामपुर गांव की प्रतिमा पंडा ने शुक्रवार को यह कदम उठाया।
सूत्रों के मुताबिक, हाल ही में निश्चिन्तकोइली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रतिमा ने एक बच्चे को जन्म दिया था। आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण वह अपने नवजात बच्चे की देखभाल करने की स्थिति में नहीं थी। सूत्रों ने कहा कि उसकी घोर गरीबी ने उसे अपने बच्चे को बेचने के लिए मजबूर किया होगा।
जिला बाल संरक्षण हेल्पलाइन को इस संबंध में शिकायत मिलने के बाद बाल विकास परियोजना अधिकारी और उनकी टीम मामले की जांच के लिए पंचसारंग बलरामपुर गांव पहुंची। सीडीपीओ की टीम ने उस मकान पर भी छापा मारा, जहां प्रतिमा किराए पर रह रही थी।
प्रतिमा ने अपने ऊपर लगे आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि गरीबी के कारण उसने अपने एक रिश्तेदार को अपना नवजात शिशु दे दिया है।
प्रतिमा ने कहा कि मैंने अपना बच्चा नहीं बेचा है। मेरे पहले से ही तीन बच्चे हैं, मैंने अपने नवजात लड़के को पारादीप में रहने वाले एक रिश्तेदार को अपनी मर्जी से दे दिया।
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रत्नावती मिश्र ने कहा कि मुझे शिकायत मिली है कि प्रतिमा ने अपना बच्चा बेच दिया है। मेरे कहने पर सीडीपीओ की टीम सच्चाई का पता लगाने आई है। लेकिन प्रतिमा ने अपने ऊपर लगे आरोप को निराधार बताते हुए कहा कि उसने अपने नवजात लड़के को अपने देवर को दे दिया है।
सीडीपीओ की सुपरवाइजर सावित्री साहू ने कहा कि चाइल्ड हेल्पलाइन से हमें पता चला कि उसने अपने बच्चे को बेच दिया है। इसलिए हम जांच के लिए आए हैं। हालांकि, आरोपी ने हमें बताया कि उसने बच्चे को अपने एक रिश्तेदार को दे दिया है। नवजात छह दिन का है। बच्चा बेचना कानून के खिलाफ है। हमने उसे बच्चे को रिश्तेदार से वापस लेने के लिए कहा है, क्योंकि नवजात को स्तनपान की जरूरत है और यह जीवित रहने के लिए महत्वपूर्ण है।

Share this news

About desk

Check Also

रिश्वत लेते हुए बलांगीर का अभियंता गिरफ्तार

भुवनेश्वर। ओडिशा सतर्कता अधिकारियों ने बलांगीर जिले के बेलपड़ा ब्लॉक में एक जूनियर इंजीनियर हरेकृष्ण साहू …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *