Home / Odisha / ओडिशा सरकार ने कोरोना नियमों का सभी प्रतिबंध हटाया

ओडिशा सरकार ने कोरोना नियमों का सभी प्रतिबंध हटाया

  •  लोगों को सभी नियमों को स्वतः पालन करने की सलाह, नहीं होगी कोई जोर-जबरदस्ती

भुवनेश्वर। ओडिशा सरकार ने कोरोना के सभी प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से हटा दिया है और स्वैच्छिक तौर पर इसका पालन की सलाह दी गयी है। लोगों इसे अपने जीवन में उतारने की भी सलाह दी गयी है, लेकिन इसके लिए कोई बाध्यता नहीं है।
कोरोना के मामलों में भारी गिरावट को देखते हुए राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है। राज्य में कोरोना वायरस के मामलों की घटती संख्या के बीच यह घोषणा की गई है। राज्यपाल के आदेश पर शनिवार को ओडिशा सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार विभाग ने इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की है।
अधिसूचना में कहा गया है कि पिछले कई महीनों में राज्य में कोविद-19 मामलों की पर्याप्त गिरावट को देखने को मिला है। ऐसी स्थिति में ओडिशा सरकार ने सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद समय-समय पर संशोधित ओडिशा कोविद-19 विनियम, 2020 को तत्काल प्रभाव से निरस्त करने की कृपा की है।
हालांकि, राज्य सरकार ने यह भी कहा है कि नागरिकों को अपनी सुरक्षा के लिए स्वेच्छा से सभी कोविद प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए। साथ ही कोविद के अनुकूल व्यवहार की सलाह दी गयी है कि जब भी आवश्यक हो नागरिक स्वेच्छा से नियमों का पालन करें।
साथ ही यह भी सलाह दी गयी है कि नागरिकों को स्वेच्छा से फेस मास्क पहनने चाहिए, सामाजिक दूरी बनाए रखने चाहिए और हाथों को बार-बार साफ या सेनिटाइज करते रहना चाहिए, लेकिन इसके लिए कोई बाध्यता नहीं है।

दंड का प्रावधान भी निरस्त
राज्य सरकार के सूचना और जनसंपर्क विभाग ने ट्विटर पर अधिसूचना साझा की है और लिखा कि ओडिशा कोविद-19 विनियम, 2020, जिसमें सभाओं, मास्क पहनने, थूकने आदि पर प्रतिबंध और दंड लगाया गया था, सभी को निरस्त कर दिया गया है।

हवाई यात्रा के दौरान मास्क का उपयोग अनिवार्य नहीं
इस बीच नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा कि हवाई यात्रा के दौरान मास्क का उपयोग अब अनिवार्य नहीं है, लेकिन यात्रियों को इनके इस्तेमाल को तरजीह देनी चाहिए। 16 नवंबर तक फ्लाइट्स में सफर के दौरान मास्क या फेस कवर का इस्तेमाल अनिवार्य था।

Share this news

About desk

Check Also

राष्ट्रपति मुर्मू ने किया प्रकृति संरक्षण के लिए एकजुट प्रयासों का आह्वान

कहा-भगवान श्री जगन्नाथ के दर्शन से मिली आंतरिक शांति : राष्ट्रपति पुरी। चार दिवसीय दौरे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *