Home / Odisha / शिक्षा में उत्कृष्टता हासिल करने पर मिलेंगे पुरस्कारों

शिक्षा में उत्कृष्टता हासिल करने पर मिलेंगे पुरस्कारों

  •  सरकारी विद्यालयों में गुणवत्ता को बढ़ाने को मुख्यमंत्री पुरस्कारों की घोषणा की

  •  छात्रों, शैक्षणिक संस्थानों और प्रधानाध्यापकों, शिक्षकों, सरपंचों, स्कूल प्रबंधन समिति तथा पूर्व छात्रों के बीच प्रति वर्ष पुरस्कार में बटेंगे 100 करोड़ रुपये

भुवनेश्वर। ओडिशा में सरकारी विद्यालयों में गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पुरस्कारों की घोषणा की। उन्होंने कल 5-टी पहल के तहत रूपांतरित स्कूलों और अन्य स्कूलों के लिए मुख्यमंत्री शिक्षा पुरस्कार योजना की शुरुआत की। उन्होंने स्कूली छात्रों, शैक्षणिक संस्थानों और प्रधानाध्यापकों, शिक्षकों, सरपंचों, स्कूल प्रबंधन समिति को शिक्षा में उत्कृष्टता हासिल करने और कार्यक्रम के तहत उनके योगदान के लिए पूर्व छात्रों के लिए प्रति वर्ष 100 करोड़ रुपये के वार्षिक पुरस्कारों की घोषणा की। इस योजना के तहत पुरस्कार 50,000 छात्रों, 1,500 प्रधानाचार्यों, स्कूल प्रबंधन समितियों, सरपंचों और पूर्व छात्रों को दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने आज यहां नौवीं इकाई के राजकीय उच्च विद्यालय में राज्यस्तरीय बाल दिवस समारोह के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पुरस्कारों की घोषणा की।

सीएचएसई और बीएसई के लिए डिजी लॉकर लॉन्च
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आज उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीएचएसई) और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (बीएसई) के लिए डिजी लॉकर लॉन्च किया। इस वर्चुअल लॉकर में छात्रों के सर्टिफिकेट, मार्कशीट और अन्य दस्तावेज सुरक्षित रखे जा सकते हैं और आसानी से उपलब्ध भी होंगे। चोरी या हानि की संभावना नहीं रहेगी।

छात्रों को दिया तीन गुरुमंत्र
छात्रों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने तीन महत्वपूर्ण मंत्र दिये। पहले मंत्र के रूप में उन्होंने समय के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि छात्रों के लिए समय महत्वपूर्ण है। सही समय पर सही काम करने से बच्चे आगे रह सकते हैं। अब समय बच्चों को ज्ञान अर्जित करने का है। उन्होंने बच्चों को खेल, नृत्य और संगीत सहित सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर अपनी पहचान बनाने की सलाह दी।
दूसरी मंत्र परिवर्तन है। मुख्यमंत्री ने कहा कि समय के साथ आगे बढ़ना चाहिए और परिवर्तन को स्वीकार करना चाहिए। छात्रों को समय की चुनौतियों के लिए तैयार रहने की सलाह देते हुए उन्होंने कहा कि 5-टी ट्रांस्फॉर्मेशन का मुख्य उद्देश्य बच्चों को समय की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करना है। उन्होंने बच्चों को वैज्ञानिक सोच विकसित करने की सलाह दी।
तीसरा मंत्र बच्चों की जिम्मेदारियां हैं। नवीन ने कहा कि बच्चे अपनी जिम्मेदारियों और उन लोगों के प्रति सम्मान को कभी न भूलें, जिन्होंने उनके जीवन में योगदान दिया है, जैसे कि शिक्षक, परिवार, गांव और स्कूल।

मो स्कूल न्यूजलेटर का विमोचन
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को पुरस्कार प्रदान किए और कॉफी टेबल बुक, पत्रिका और मो स्कूल न्यूजलेटर का विमोचन किया।
इस अवसर पर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री अशोक पंडा और स्कूल एवं जनशिक्षा मंत्री समीर रंजन दाश ने शिक्षा के क्षेत्र में मुख्यमंत्री के मजबूत नेतृत्व और दूरदृष्टि की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि स्कूलों का कायाकल्प, मो स्कूल कार्यक्रम आदि राज्य के शिक्षा क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लायेंगे।
स्थानीय विधायक अनंत नारायण जेना और विधायक सुशांत राउत ने भी इस अवसर पर विचार रखे। आयुक्त-सह-सचिव स्कूल और जन शिक्षा विभाग अश्वथी एस ने स्वागत भाषण दिया, जबकि ओएसईपीए परियोजना निदेशक ने कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापित किया।

Share this news

About desk

Check Also

‘Coming home’: World champions India board flight; Rohit posts photo with trophy

The T20 World Cup-winning Indian cricket team finally departed for Delhi aboard a charter flight …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *