Home / Odisha / लंपी वायरस को लेकर ओडिशा सरकार सतर्क, पशु मेला प्रतिबंधित

लंपी वायरस को लेकर ओडिशा सरकार सतर्क, पशु मेला प्रतिबंधित

  • राज्य के मत्स्य पालन और पशु संसाधन विकास विभाग ने 14 जिलों के लिए जारी किया अलर्ट

  •  सीमावर्ती पड़ोसी राज्यों के प्रखंडों की स्थिति पर नजर रखने को कहा गया

भुवनेश्वर। देश के विभिन्न हिस्सों में गाय-भैसों के लंपी वायरस से संक्रमित होने की खबरों के बीच ओडिशा सरकार भी इसे लेकर हरकत में आ गयी है। इसे विस्तार को रोकने के लिए सरकार ने तैयारियां तेज कर दी हैं और इसके मत्स्य पालन और पशु संसाधन विकास विभाग ने ने राज्य के 14 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। सरकार ने राज्य में पशुओं के मेले पर रोक लगाने का निर्देश जारी किया है।
इधर, राज्य के मत्स्य पालन और पशु संसाधन विकास विभाग के सचिव अरविंद पाढ़ी ने अन्य राज्यों से सटे हुए 14 जिलों के जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर इस वायरस को लेकर अलर्ट रहने के लिए कहा है। जिन जिलों के जिलाधिकारियों को सतर्क किया गया है, उनमें बालेश्वर, झारसुगुड़ा, केन्दुझर, मयूरभंज. नवरंगपुर रायगड़ा, गंजाम, गजपति, नुआपड़ा, सुंदरगढ़, बरगढ़, कलाहांडी, कोरापुट, मालकानगिरि जिला शामिल हैं।
बताया गया है कि जिलाधिकारियों को अलर्ट करने के साथ-साथ विभाग ने एक गाइडलाइन भी जारी की है। इसमें एक राज्य से दूसरे राज्यों में गोवंश के परिवहन पर रोक तथा प्राणी मेला व प्रदर्शनी पर रोक लगाने के लिए कहा गया है। सीमावर्ती प्रखंडों पर विशेष ध्यान देने के लिए भी इस पत्र में कहा गया है।

Share this news

About desk

Check Also

अनंत नायक समेत ओडिशा के सभी सांसदों ने शपथ ग्रहण किया

 कई सांसदों ने ओड़िया भाषा में ली शपथ भुवनेश्वर। केंदुझर से सांसद अनंत नायक, बैजयंत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *