Home / Odisha / कल्पना जैन ने अपना जन्मदिन बेजुबान मासूमों के साथ मनाया

कल्पना जैन ने अपना जन्मदिन बेजुबान मासूमों के साथ मनाया

कटक। जानवरों से हमेशा स्नेह करने वाली उनका हर पल ख़्याल रखने वाली कल्पना ने अपना जन्मदिन इन मासूमों के साथ मनाते हुए समाज के सामने अनूठा उदाहरण पेश किया है। हर साल की तरह इस बार भी कल्पना ने अपना जन्मदिन इन्हीं बेजुबान बच्चों के साथ बड़ी धूमधाम से मनाया। उसका मानना है कि जैसे खुशियां पाने का हक हमें है, वैसे ही इन बेजुबान जानवरों को भी पूरा हक है। हमारी तरह इनका भी जन्मदिन जरूर मनना चाहिए। इसीलिए अपने जन्मदिन के दिन ही सभी बेजुबानो मासूमों का जन्मदिन मनाती हूं और सबके साथ समय बिताती हूं। इतना ही नहीं, अपने इलाके के करीब 120 बेजुबानों को दोनों वक्त खाना खिलाना और हर शनिवार व रविवार कटक के अलग-अलग जगहों पर जाकर सभी गायों एवं कुत्तों को खाना देना और सबका इलाज करवाना, यह कार्य पिछले पांच सालों से कर रही हैं। शनिवार और रविवार को सड़कों पर लगे पानी के कुंडों की खुद सफाई करती हैं और साफ पानी भरती हैं, ताकि अगर किसी को खाना न भी मिले तो वह शुद्ध पानी पीकर अपनी भूख को शांत कर सके।
विशिष्ट समाज सेवी सम्पत्ति मोड़ा ने बताया कि कल्पना दिन हो या रात अगर कटक के किसी भी कोने में कोई भी जानवरों की कोई भी प्रकार की तकलीफ की आवाज आती है, उनकी सेवा के लिए दौड़ पड़ती है। जब तक वो ठीक नहीं हो जाता पूरी लगन से उनके देख- रेख करती हैं। कल्पना ने अपने एरिया के सभी बच्चों का नामकरण करके नाम भी दे रखा है। नाम बुलाते ही सभी बच्चे जहां भी हो दौड़कर आ जाते हैं और इन सभी बच्चों को एआरवी वैक्सीन भी खुद दी है।
उसकी सेवा भावना को देखते हुए ही उसके साथ मंजू सिपानी एवं मैंने मिलकर मिशन सब के साथ इस कार्य को करने में कल्पना का साथ देने का बीड़ा पिछले तीन साल से उठाया है, हमें गर्व है हमारे समाज की बेटी कल्पना निःस्वार्थ भाव बेजुबानों की सेवा कर रही है।

Share this news

About desk

Check Also

भरतपुर पुलिस की बर्बरता के खिलाफ भुवनेश्वर में 6 घंटे के बंद मंगलवार,24 सितंबर को

सेना अधिकारी और उनकी मंगेतर पर हमले के विरोध में बीजद ने किया बंद का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *