Home / Odisha / बंगाल की खाड़ी में सात को बनेगा निम्न दबाव का क्षेत्र

बंगाल की खाड़ी में सात को बनेगा निम्न दबाव का क्षेत्र

  • अगले 24 घंटों के लिए पीली चेतावनी जारी

भुवनेश्वर. सात अगस्त के आसपास उत्तर-पश्चिम और इससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. यह जानकारी आज यहां भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दी. इसके साथ मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून ओडिशा के ऊपर कमजोर हो गया है, लेकिन निम्न दवाब के क्षेत्र बनने के कारण आठ अगस्त तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने अगले 24 घंटों के लिए पुरी, खुर्दा, नयागढ़, गंजाम, गजपति, सोनपुर, बौध, नुआपड़ा, बलांगीर, कलाहांडी, कंधमाल, नवरंगपुर, रायगड़ा, कोरापुट, मालकानगिरि, जगतसिंहपुर, कटक, सुंदरगढ़, केंदुझर और मयूरभंज जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की है. अगले 24 घंटों के दौरान इन जिलों में एक या दो स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.
आईएमडी के अनुसार, समुद्र तल पर मानसून की ट्रफ अब बीकानेर, शिवपुरी, जबलपुर, रायपुर, भुवनेश्वर और वहां से दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी से गुजरती है. चक्रवाती परिसंचरण पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे सटे आंध्र प्रदेश तट पर स्थित है और औसत समुद्र तल से 4.5 किमी तक फैला हुआ है.
मौसम विभाग के अनुसार, इसबीच दक्षिण ओडिशा और उत्तर आंतरिक ओडिशा के जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ी हैं. उत्तर तटीय ओडिशा के जिलों में एक या दो स्थानों पर उत्तर आंतरिक ओडिशा के सुंदरगढ़ जिले में एक स्थान पर भारी वर्षा हुई है.
कहां कितनी हुई बारिश
बालिसंकारा (सुंदरगढ़) 9 सेमी, हरभंगा (बौधगढ़) 6, गुनुपुर (रायगड़ा) 5, भुवन (ढेंकानाल) 5, लेफ्रिपारा (सुंदरगढ़) 4, टायरिंग (मयूरभंज) 4, जयपुर (कोरापुट) 3, झारसुगुड़ा (झारसुगुड़ा) 3, मदनपुर रामपुर (कलाहांडी) 3, बमरा (संबलपुर) 3, तंगरपाली (सुंदरगढ़) 3, देवगांव (झारसुगुड़ा) 3, पुरी (पुरी) 3, जुजुमुरा (संबलपुर) 2, नरला (कलाहांडी) 2, जेनापुर (जाजपुर) 2, अल्तुमा (ढेंकानाल) ) 2, पोलसारा (गंजाम) 2 सेंटीमीटर.
सोनपुर में सबसे अधिक रहा तापमान
मौसम विभाग के अनुसार, सोनपुर में अधिकतम अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस और बौध में न्यूनतम तापमान 19.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

Share this news

About desk

Check Also

स्थानीय युवाओं को शिक्षक की नियुक्ति देने की मांग को लेकर बंद

बंद से अविभाजित कोरापुट में जनजीवन ठप्प कोरापुट। संयुक्त कार्रवाई समिति और कोरापुट जिला युवा कांग्रेस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *