Home / Odisha / ओडिशा में कम सजा दर पर मुख्यमंत्री ने चिंता व्यक्त की

ओडिशा में कम सजा दर पर मुख्यमंत्री ने चिंता व्यक्त की

  • पुलिस को सजा की दर बढ़ाने के लिए जांच में आधुनिक तकनीक को शामिल करने की सलाह दी

भुवनेश्वर. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कम सजा दर पर चिंता व्यक्त की है और पुलिस को सजा की दर बढ़ाने के लिए जांच में आधुनिक तकनीक को शामिल करने की सलाह दी है. उन्होंने कहा कि कम दोषसिद्धि दर चिंता का विषय बनी हुई है.

कटक में आयोजित 63वें वरिष्ठ पुलिस अधिकारी सम्मेलन, 2021 के समापन सत्र को संबोधित करते हुए पटनायक ने कहा कि जांच में आधुनिक तकनीक को ध्यान में रखते हुए दोषसिद्धि दर बढ़ाने के लिए सभी संभव कदम उठाए जाने चाहिए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध हमेशा फोकस क्षेत्र होना चाहिए. इस संबंध में प्राप्त किसी भी शिकायत पर सहानुभूति के साथ कानून के अनुसार तुरंत कार्रवाई की जानी चाहिए.

उन्होंने कहा कि महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराधों को देखने के लिए ओडिशा पुलिस की विशेष शाखा को इस क्षेत्र में नेतृत्व प्रदान करना चाहिए.

नवीन पटनायक ने कहा कि सड़क सुरक्षा चिंता का विषय बनी हुई है और दुर्घटनाओं में मृत्यु को कम करने के लिए निवारक और अभिनव कदम उठाने की तत्काल आवश्यकता है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार राज्य में अमन-चैन कायम रखने के लिए कटिबद्ध है.

उन्होंने कहा कि हम लोगों की सुरक्षा और विशेष रूप से समाज के कमजोर वर्गों के लिए सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. मैं आप सभी से व्यक्तिगत उदाहरण से पुलिस का नेतृत्व करने और गुणवत्तापूर्ण नेतृत्व प्रदान करने की अपेक्षा करता हूं. मैं आपसे यह भी उम्मीद करता हूं कि आप पीड़ितों और उनके परिवारों के प्रति बहुत संवेदनशील और देखभाल करने वाले होंगे.

वर्ष 2021 में राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति शांतिपूर्ण रहने का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) की स्थिति में और भी महत्वपूर्ण सुधार हुआ है, जिसके परिणामस्वरूप इस वर्ष पांच जिलों- अनुगूल, बौध, देवगढ़, नयागढ़ और संबलपुर को वामपंथी उग्रवाद मुक्त घोषित किया गया है.

उन्होंने कहा कि स्वाभिमान अंचल, जो पूर्व कट-ऑफ क्षेत्र था, में पिछले कुछ वर्षों में उल्लेखनीय सुधार हुआ है.

करुणा और सहानुभूति के साथ कोरोना महामारी की स्थिति से निपटने में ओडिशा पुलिस के समग्र प्रयास की सराहना करते हुए पटनायक ने कहा कि 61 पुलिस कर्मियों ने कोविद योद्धाओं के रूप में अपने जीवन का बलिदान दिया.

उन्होंने कहा कि मैं दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और उनके परिवारों को हरसंभव सहायता का आश्वासन देता हूं. मुख्यमंत्री ने एसटीएफ के नेतृत्व में राज्यभर में मादक पदार्थों के खिलाफ प्रभावी अभियान चलाने के लिए राज्य पुलिस को बधाई दी. उन्होंने कहा कि मुझे बताया गया है कि रिकॉर्ड मात्रा में नशीले पदार्थ जब्त किए गए हैं. नशीली दवाओं के खिलाफ विशेष अभियान नए जोश के साथ जारी रहना चाहिए. एसटीएफ में स्पेशल नारकोटिक्स यूनिट बनाई गई है. अब शहरी क्षेत्रों में नशीले पदार्थों पर अंकुश लगाने पर अधिक जोर दिया जाना चाहिए.

पटनायक ने एसटीएफ को वन्यजीव व्यापार के खिलाफ विशेष अभियान चलाने के लिए बधाई दी, जिससे काफी हद तक बरामदगी हुई है. इसमें 21 तेंदुए की खाल और कई जीवित पैंगोलिन शामिल हैं.

मुख्यमंत्री ने ओडीआरएएफ, अग्निशमन और होमगार्ड कर्मियों को पीड़ितों के जीवन को बचाने, प्रभावित लोगों को निकालने और इस वर्ष-2021 के दौरान भयंकर चक्रवाती तूफान यश और इसके परिणामस्वरूप बाढ़ के दौरान जरूरतमंद लोगों के बीच राहत सामग्री वितरित करने के लिए उनकी सराहना की.

पटनायक ने कहा कि मो सरकार का उद्देश्य सार्वजनिक कार्यालयों में आने वाले लोगों के साथ सम्मानजनक व्यवहार करना है.

उन्होंने कहा कि ओडिशा पुलिस के संबंध में मो सरकार के तहत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है.

उन्होंने कहा कि पुलिस के 5-टी चार्टर के तहत कुछ अच्छी पहल हुई है, जिसमें सिविल पुलिस को मजबूत करना, पासपोर्ट सत्यापन की तेजी से प्रक्रिया, पुलिसकर्मियों की समय पर पदोन्नति, चोरी के मामलों में ई-एफआईआर शामिल है. उन्होंने कहा कि नई पहल की जानी चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि फ्रंटलाइन पुलिस कर्मियों के लिए आवास की कमी से सरकार अवगत है.

इसलिए, अगले पांच वर्षों के लिए पुलिसकर्मियों के लिए आवास पर विशेष जोर देते हुए पुलिस भवनों के लिए 1000 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की जाएगी.

सम्मेलन में मुख्य सचिव सुरेश महापात्र, डीजीपी अभय और मनोनीत डीजीपी सुनील बंसल भी शामिल हुए.

 

Share this news

About desk

Check Also

ओडिशा में ताड़ के पेड़ काटने पर लगी रोक

काटने से पहले ओडिशा वन विभाग से अनुमति अनिवार्य ताड़ पेड़ काटने की छूट को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *