Home / Odisha / निम्न दबाव का क्षेत्र अच्छी तरह से चिह्नित, ओडिशा में झमाझम बारिश
मौसम

निम्न दबाव का क्षेत्र अच्छी तरह से चिह्नित, ओडिशा में झमाझम बारिश

  • 24 घंटे में अवसाद में तब्दील होने की संभावना

भुवनेश्वर. उत्तर बंगाल की खाड़ी के मध्य और उससे सटे क्षेत्र में बना निम्न दबाव का क्षेत्र अब अच्छी तरह से चिह्नित हो गया है. इसके प्रभाव के कारण ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर, कटक समेत विभिन्न क्षेत्रों में झमाझम बारिश हो रही है.

भुवनेश्वर स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने रविवार को बताया कि निम्न दबाव का क्षेत्र अच्छी तरह से चिह्नित हो गया है और यह उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी पर स्थित है.

मौसम विभाग ने कहा है कि इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के उत्तर में एक अवसाद में केंद्रित होने की संभावना है. इसी को ध्यान में रखते हुए मौसम केंद्र ने राज्य के पांच तटीय जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की है.

इसके प्रभाव में भुवनेश्वर शहर, कटक सहित पुरी, जगतसिंहपुर, खुर्दा जिलों के कुछ हिस्सों में, कटक सिटी और केंद्रापाड़ा सहित एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश और गरज के साथ तीव्र या भारी बारिश हो रही है.

निचले इलाकों में होगा जलजमाव

मौसम विभाग ने कहा कि बारिश के कारण निचले इलाकों में जलभराव होगा. बारिश के कारण दृश्यता कम होगी और जलजमाव से शहरी क्षेत्र में यातायात बाधित होने की संभावना है.

मौसम कार्यालय ने लोगों को प्रभावित क्षेत्रों में आवाजाही से बचने और अतिरिक्त पानी की निकासी की व्यवस्था रखने की चेतावनी दी है.

मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह

मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 12 से 14 सितंबर तक ओडिशा तट, उत्तर और पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के साथ-साथ समुद्र में न जाएं.

अगले 24 घंटे के लिए नारंगी चेतावी

मौसम विभाग ने अगेल पांच दिनों के लिए पूर्वानुमान के साथ-साथ चेतावनी भी जारी की है. अगले 24 घंटे के लिए नारंगी चेतावनी जारी की गयी है. अगले 24 घंटे के दौरान पुरी, खुर्दा, कटक, जगतसिंहपुर, केंद्रापड़ा, ढेंकानाल, भद्रक और जाजपुर जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

बारिश के कारण कृषि गतिविधि में मदद मिलेगी, लेकिन निचले इलाकों में अस्थायी रूप से जल-जमाव हो सकता है. अंडरपास सड़कों पर जलजमाव और कभी-कभी दृश्यता में कमी के कारण शहरी क्षेत्रों में ट्रैफिक जाम हो सकती है. मौसम विभाग ने अतिरिक्त पानी की निकासी की व्यवस्था रखने को कहा है. साथ ही प्रभावित क्षेत्रों में आवाजाही से पहले यातायात की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कहा है.

नौ जिलों के लिए पीली चेतावनी

मौसम विभाग ने ओडिशा के नौ जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गयी है. ये जिले हैं गंजाम, बालेश्वर, नयागढ़, अनुगूल, बौध, संबलपुर, सोनपुर, बलांगीर और मयूरभंज. इन जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.

13 से 14 तक नौ जिलों के लिए नारंगी चेतावनी

13 सितंबर की सुबग 08.30 बजे से 14 सितंबर की सुबह 08.30 बजे तक के लिए नारंगी चेतावनी जारी की गयी है. ये जिले हैं अनुगूल, देवगढ़, केंदुझर, झारसुगुड़ा, संबलपुर, सुंदरगढ़, बरगड़, बलांगीर और सोनपुर. इन जिलों में एक या दो स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. उपरोक्त जिलों में बारिश कृषि गतिविधि में मददगार साबित हो सकती है, लेकिन निचले इलाकों में अस्थायी रूप से जल-जमाव का कारण बन सकता है. अंडरपास सड़क पर जलजमाव और कभी-कभी दृश्यता में कमी के कारण शहरी क्षेत्रों में ट्रैफिक जाम हो सकती है. भारी बारिश के कारण कच्ची सड़कों को कुछ नुकसान होने की संभावना है. इन जिलों में अतिरिक्त पानी की निकासी की व्यवस्था रखने, प्रभावित क्षेत्रों में आवाजाही से बचने की सलाह दी गयी है.

11 जिलों के लिए पीली चेतावनी

मौसम विभाग ने 13 सितंबर की सुबग 08.30 बजे से 14 सितंबर की सुबह 08.30 बजे तक के लिए कलाहांडी, कंधमाल, बौध, नुआपड़ा, कटक, जाजपुर, ढेंकानाल, मयूरभंज, भद्रक, बालेश्वर और केंद्रापड़ा जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की है. इन जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.

तीसरे दिन पांच जिलों के लिए पीली चेतावनी

मौसम विभाग ने तीसरे दिन 14 सितंबर की सुबह 08.30 बजे से 15 सितंबर की सुबह 08.30 बजे तक के लिए पांच जिलों के लिए पीली चेतावनी की है. ये जिले हैं बरगड़, झारसुगुड़ा, संबलपुर, सुंदरगढ़ और केंदुझर. इन  जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.

Share this news

About desk

Check Also

अनंत नायक समेत ओडिशा के सभी सांसदों ने शपथ ग्रहण किया

 कई सांसदों ने ओड़िया भाषा में ली शपथ भुवनेश्वर। केंदुझर से सांसद अनंत नायक, बैजयंत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *