Home / Odisha / स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में स्मार्ट कार्ड देने वाला देश का पहला राज्य बना ओडिशा

स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में स्मार्ट कार्ड देने वाला देश का पहला राज्य बना ओडिशा

  • मुख्यमंत्री ने किया मालकानगिरी से स्वास्थ्य सेवा में स्मार्ट युग का शुभारंभ

  • सुक्री धांगड़ा माझी को मुख्यमंत्री ने अपने हाथों से दिया पहला स्मार्ट कार्ड

  • बीमार होने पर अब इलाज के लिए नहीं बेचनी पड़ेगी लोगों को गहना या जमीन

  • सरकार ने कर दिया है आपके लिए 5 लाख से 10 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा: नवीन पटनायक

भुवनेश्वर. मुख्यमंत्री नवीन पटनयाक की स्वस्थ ओडिशा सुखी ओडिशा का स्वरूप अब धीरे धीरे ही सही वास्तविक रूप लेने लगा है। पूरे देश में पहली बार स्वास्थ्य चिकित्सा के क्षेत्र में ओड़िशा अब नई क्रांति लाने जा रहा है क्योंकि सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में यहां और एक नया अध्याय जुड़ गया है। बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (बीएसकेवाई) के तहत हिताधाकिरियों के बीच अब डिजिटल कार्ड आवंटित किया जाएगा और इस योजना का शुभारंभ गुरुवार को खुद मुख्यमंत्री नवीन पटनयाक ने ओड़िशा के सुदूर आदिवासी प्रवण मालकानगिरी जिले से किया है। मुख्यमंत्री ने अपने हाथों से सुक्री धांगड़ा माझी को पहला स्मार्ट कार्ड दिया है। इसी के स्मार्ट स्वास्थ्य कार्ड देने के मामले में ओड़िशा देश का पहला राज्य बन गया है।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा है कि परिवार में यदि कोई भी व्यक्ति बीमार पड़ता है तो टेंशन बढ़ जाता है। इलाज के लिए कोई जमीन तो कोई गहना बेचकर पैसे की व्यवस्था करता है। यहां तक कि बच्चों पढ़ाई भी बाधित हो जाती है। इससे उक्त परिवार मानसिक रूप से काफी तकलीफ होती है। हालांकि अब किसी भी व्यक्ति को इस तरह की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा। स्मार्ट कार्ड की सुविधा के जरिए सभी प्रकार की चिकित्सा सुविधा मिलेगी। कोविड एवं बिना कोविड चिकित्सा अब बिना किसी कागजात के तुरन्त होगी। इससे परिवार द्वारा संचित अर्थ बीमारी में खर्च नहीं करना पड़ेगा। परिवार के लोग इस राशि को अपने बच्चों की शिक्षा में बेझिझक खर्च कर पाएंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक जीवन हमारे लिए मूल्यवान है। गांव से लेकर शहर तक सभी स्वस्थ रहें। अब आपकी या आपके परिवार के किसी भी सदस्य को बीमार होने पर इलाज के लिए धन बाधक नहीं होगा। सभी स्वस्थ रहते हुए अपने परिवार की उन्नति के लिए काम करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवार की उन्नति होने पर प्रदेश की उन्नति होगी।
जानकारी के मुताबिक आज सुबह सुबह मुख्यमंत्री नवीन पटनायक मालकानगिरि पहुंचे और फिर यहीं से डिजिटल कार्ड आवंटन कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके लिए पहले से ही सभी प्रकार की तैयारी की गई थी। जिले में कुल 1 लाख 55 हजार 823 कार्ड आवंटन किया जाएगा। कार्ड धारकों के लिए 5 लाख से 10 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा की व्यवस्था सरकार की तरफ से की गई है। कालीमेला ब्लाक में सर्वाधिक 36 हजार 862 हिताधिकारियों को कार्ड आवंटित किया गया है। मुख्यमंत्री के दौरे को देखते हुए पुलिस विभाग की तरफ से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए। 25 अगस्त तक जिले में सभी लोगों के बीच कार्ड आवंटन करने का लक्ष्य रखा गया है।
गौरतलब है कि प्रदेश में 96.5 लाख परिवार को यह स्मार्ट कार्ड आवंटित किया जाएगा। 1 सितम्बर से यह सुविधा लागू होने जा रही है। पूरे प्रदेश में नवम्बर महीने तक स्मार्ट कार्ड आवंटन की प्रक्रिया खत्म करने का लक्ष्य रखा गया है।

Share this news

About desk

Check Also

अनंत नायक समेत ओडिशा के सभी सांसदों ने शपथ ग्रहण किया

 कई सांसदों ने ओड़िया भाषा में ली शपथ भुवनेश्वर। केंदुझर से सांसद अनंत नायक, बैजयंत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *