Home / Odisha / ओडिशा में नगरपालिका चुनाव में देरी को लेकर बरसी भाजपा

ओडिशा में नगरपालिका चुनाव में देरी को लेकर बरसी भाजपा

  • मुख्य चुनाव अधिकारी को फटकार लगाई

भुवनेश्वर. भाजपा ने राज्य में नगरपालिका चुनाव कराने में अत्यधिक देरी को लेकर मुख्य चुनाव अधिकारी को फटकार लगाई है. रविवार को मीडिया संबोधित करते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेता पीतांबर आचार्य ने कहा कि नगरपालिकाओं में कोई जनप्रतिनिधि नहीं हैं और यह लोकतंत्र के लिए अच्छा संकेत नहीं है. इसलिए निकाय और पंचायत चुनाव जल्द से जल्द कराए जाने चाहिए. उन्होंने कहा कि पांच नगर निगम और 109 शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) के चुनाव ओडिशा नगरपालिका नियम-2016 पर कानूनी पेंच के कारण लंबित हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी को इस संबंध में उड़ीसा उच्च न्यायालय का रुख करना चाहिए. उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं किया तो हम अदालत का दरवाजा खटखटाएंगे. आचार्य ने कहा कि 2018 के बाद से राज्य में कोई नगरपालिका चुनाव नहीं हुआ है. इसलिए पंचायत चुनाव से पहले निकाय चुनाव कराए जाने चाहिए.

उल्लेखनीय है कि राज्य के उच्च न्यायालय ने सीटों के आरक्षण के 50 प्रतिशत को पार करने के बाद ओडिशा नगरपालिका (वार्डों का परिसीमन, सीटों का आरक्षण और चुनाव का संचालन) संशोधन नियम, 2016 को रद्द कर दिया था. 2016 के ओडिशा नगरपालिका नियमों के अनुसार, आरक्षित सीटों ने 66 प्रतिशत को छू लिया था. हालांकि राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया, लेकिन बाद में एचसी के फैसले को बरकरार रखा.

इसलिए आरक्षण को 50 प्रतिशत की सीमा के भीतर रखने के लिए ओडिशा सरकार को ओडिशा नगर अधिनियम में संशोधन करने और इसे विधानसभा में पारित करने की आवश्यकता है.

Share this news

About desk

Check Also

पशु चिकित्सा प्रशिक्षण संस्थान के सम्मेलन हॉल का उद्घाटन

प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण कार्यक्रमों को बढ़ावा मिलेगा: मंत्री भुवनेश्वर। राज्य के मत्स्य पालन और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *