Home / National / 19348 ने उत्तीर्ण की राजस्थान लोक सेवा आयोग की परीक्षा, 1920 अभ्यर्थियों ने दिए मजह 10% उत्तर

19348 ने उत्तीर्ण की राजस्थान लोक सेवा आयोग की परीक्षा, 1920 अभ्यर्थियों ने दिए मजह 10% उत्तर

  • राजस्थान लोक सेवा आयोग ने जारी किया आरएएस प्री- 2023 का परिणाम

 अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग ने राजस्थान प्रशासनिक एवं अधीनस्थ संयुक्त प्रतियोगी प्रारम्भिक परीक्षा 2023 का परिणाम परीक्षा आयोजन के मात्र 19 दिन में जारी कर दिया। आयोग ने इस परीक्षा में 19 हजार 348 अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण घोषित किया है। वहीं करीब 1 हजार 920 अभ्यर्थियों को अयोग्य करार दिया है। परीक्षा में दो अभ्यर्थियों के परिणाम लिफाफा बंद रखे गए हैं, वहीं दो को डिबार किया गया है साथ ही चार अभ्यर्थियों के परिणाम प्रशासनिक कारणों से लिफाफा बंद कर रखे गए हैं।

आयोग सचिव के अनुसार आयोग ने परिणाम के साथ कटऑफ भी जारी की है जिसे आयोग की वेबसाइट पर देखा जा सकता है। उन्होंने बताया कि यह पहला अवसर था जब आयोग ने परीक्षार्थियों में परीक्षा में किसी प्रश्न का उत्तर नहीं आने पर पांचवें विकल्प को भरने का भी प्रावधान लागू किया था। अभ्यर्थियों इस प्रावधान का समुचित उपयोग नहीं किया। लिहाजा परिणाम घोषित करने में जो स्थिति बनी उसमें 1 हजार 920 अभ्यर्थी ऐसे पाए गए जिन्होंने 10 प्रतिशत प्रश्नों से अधिक का उत्तर ही नहीं दिया वहीं उन्होंने 5 वें विकल्प का भी उपयोग नहीं किया। आयोग ने ऐसे अभ्यर्थियों को अयोग्य करार दिया है।

उल्लेखनीय है कि इस परीक्षा के तहत राज्य सेवाओं के 424 एवं अधीनस्थ सेवाओं के 481 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन 28 जून 2023 को जारी किया गया था । इसमें आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई 23 रखी गई थी। परीक्षा के लिए 6 लाख 97 हजार 51 ऑन लाइन आवेदन प्राप्त हुए थे।

Share this news

About admin

Check Also

Land Scammers POLKHOL-1 यूपी में माफियागिरी का नया रूप, लैंड स्कैमर्स सक्रिय

यूपी में माफियागिरी का नया रूप, लैंड स्कैमर्स सक्रिय

अधिकारियों की मिलीभगत से फल-फूल रहा जमीन फर्जीवाड़ा का काम फर्जी दस्तावेजों के सहारे माफियाओं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *