Home / National / कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के लिए जारी की 30 उम्मीदवारों के नामों की पहली सूची

कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के लिए जारी की 30 उम्मीदवारों के नामों की पहली सूची

नई दिल्ली। कांग्रेस ने आज छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। इस सूची में 30 विधानसभा सीटों पर नामों की घोषणा की गई है। कांग्रेस ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पाटन, उप मुख्यमंत्री टीएस सिंह देव को अंबिकापुर, अमरजीत भगत को सीतापुर (एसटी सीट), उमेश पटेल को खरसिया, जय सिंह अग्रवाल को कोरबा, डॉ. चरण दास महंत को सक्ति से उम्मीदवार बनाया है। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा की 90 सीट हैं। यहां सात और 17 नवंबर को मतदान होगा। तीन दिसंबर को मतगणना होगी।

बस्तर के सात विधायकों को कांग्रेस ने उतारा मैदान में चार बदले, एक की घोषण होना बाकी

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है, जिसमें प्रथम चरण में होने वाले चुनाव को देखते हुए बस्तर के 12 में से 11 विधानसभा सीटों में उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। कांग्रेस ने बस्तर संभाग के 12 विधानसभा सीटों में से सात सीटों के वर्तमान विधायकों को एक बार फिर टिकट देकर मौका दिया है, जबकि चार विधानसभा अंतागढ़, कांकेर, दंतेवाड़ा और चित्रकोट में उपने उम्मीदवार बदले हैं। वहीं बस्तर संभाग की एकमात्र सामान्य सीट जगदलपुर विधानसभा के लिए अब तक उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की गई है।

बस्तर संभाग के 12 विधानसभा सीटों में से एकमात्र जगदलपुर सामान्य सीट पर अभी भी रहस्य बरकरार है। बताया जा रहा है कि इस सीट से तीन दावेदारों में वर्तमान विधायक रेखचंद जैन, राजीव शर्मा एवं मलकीत सिंह गैंदू के नाम सामने आ रहे हैं और किसी एक नाम पर सहमति नहीं बन पा रही है। वर्तमान विधायक रेखचंद जैन पिछले चुनाव में 27 हजार वोटों के अंतर से जीत कर आये थे, जिसके चलते कांग्रेस को वर्तमान विधायक रेखचंद जैन को नजरअंदाज करना मुश्किल है, बावजूद इसके अन्य दावेदार कांग्रेस संगठन में अपनी मजबूत पकड़ के कारण मामला फंस गया है। कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में जगदलपुर विधानसभा से उम्मीदवार के नाम की घोषणा जल्द होने और इस रहस्य का पर्दाफाश होने की बात कही जा रही है।

कांग्रेस द्वारा जारी उम्मीदवारों की सूची में बस्तर संभाग के बस्तर विधानसभा सीट से एक बार फिर लखेश्वर बघेल, चित्रकोट विधानसभा से पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज, नारायणपुर से एक बार फिर से चंदन कश्यप, कोंडागांव से मोहन मरकाम, केशकाल से संतराम नेताम, कांकेर से शंकर ध्रुव, भानुप्रतापपुर से भी एक बार फिर से सविता मंडावी, अंतागढ़ से रूपसिंह पोटाई और बीजापुर से विक्रम मंडावी, कोंटा से कवासी लखमा और दंतेवाड़ा से इस बार स्वर्गीय महेंद्र कर्मा के पुत्र छविंद्र कर्मा को पार्टी ने टिकट दिया है। इन उम्मीदवारों में से सात उम्मीदवार वर्तमान विधायक है, जबकि चित्रकोट, दंतेवाड़ा, कांकेर और अंतागढ़ विधानसभा में पार्टी ने चेहरे बदले गये हैं।

पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज के विधानसभा चुनाव लड़ने को लेकर पहले से ही कयास लगाए जा रहे थे और आखिरकार दीपक बैज चित्रकोट विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए मैदान में उतर गए हैं। वर्तमान में दीपक बैज बस्तर लोकसभा के सांसद हैं। वहीं 2013 के विधानसभा चुनाव में दीपक बैज पहली बार इस क्षेत्र से चुनाव जीतकर विधायक बने और 2018 में भी भारी मतों से चुनाव जीतकर विधायक बने। लोकसभा चुनाव में सांसद का टिकट मिलने से 2019 में लोकसभा में भी दीपक बैज ने जीत हासिल की और उसके बाद चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव में राजमन बेंजाम चित्रकोट के विधायक बने। लेकिन इस बार सिटिंग विधायक का चेहरा बदलते हुए दीपक बैज को एक बार फिर से विधानसभा का टिकट दिया गया है।

 

Share this news

About admin

Check Also

विहिप के 60 वर्ष: उपलब्धियां व चुनौतियाँ 

नई दिल्ली,देश की राजनैतिक स्वतंत्रता के पश्चात कथित सेक्युलर वाद के नाम पर हिन्दू समाज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *