Home / National / जी20 : पंद्रह देशों के नेताओं से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे मोदी
PM_Modi सीएए

जी20 : पंद्रह देशों के नेताओं से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे मोदी

  • प्रधानमंत्री आज मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवींद कुमार जुगनाथ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ अपने आवास लोक कल्याण मार्ग पर बैठक करेंगे

  • इन देशों के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करने और विकासात्मक सहयोग को और मजबूत करने का अवसर मिलेगा

नई दिल्ली। जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विश्व नेताओं के साथ 15 द्विपक्षीय बैठक करेंगे। सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री आज मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवींद कुमार जुगनाथ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ अपने आवास लोक कल्याण मार्ग पर बैठक करेंगे। कल उनका ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जापान के फुमिओ किशिदा और इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से द्विपक्षीय बैठक का कार्यक्रम है।

प्रधानमंत्री रविवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ दोपहर के भोजन पर बैठक करेंगे। वे कनाडा के साथ एक अलग बैठक करेंगे और कोमोरोस, तुर्किये, संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण कोरिया, ईयू/ईसी, ब्राजील और नाइजीरिया के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवीण जगन्नाथ के साथ विदेश मंत्री की मुलाकात

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने शुक्रवार को जी20 बैठक के लिए आए मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवीण जगन्नाथ के साथ मुलाकात की। एक ट्वीट कर विदेश मंत्री ने कहा कि भारत जी20 में मॉरिशस की भागीदारी को महत्व देता है। यह वास्तव में हमारी विशेष साझेदारी को आगे ले जाने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज शाम मॉरीशस के प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक करने जा रहे हैं। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि आज शाम वे अपने आवास पर तीन द्विपक्षीय बैठकों की प्रतीक्षा कर रहे हैं। मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवीण जगन्नाथ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात करूंगा। बैठकों से इन देशों के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करने और विकासात्मक सहयोग को और मजबूत करने का अवसर मिलेगा।

जी20 शिखर सम्मेलन मानव-केंद्रित व समावेशी विकास को ले जायेगा आगे

Share this news

About admin

Check Also

विहिप के 60 वर्ष: उपलब्धियां व चुनौतियाँ 

नई दिल्ली,देश की राजनैतिक स्वतंत्रता के पश्चात कथित सेक्युलर वाद के नाम पर हिन्दू समाज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *