Home / National / केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मंडाविया ने किया भोपाल एम्स का निरीक्षण

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मंडाविया ने किया भोपाल एम्स का निरीक्षण


इण्डो एशियन टाइम्स, भोपाल,
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने शनिवार को भोपाल प्रवास के दौरान यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) भोपाल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अमृत फार्मेसी के नए काउंटर का अवलोकन किया और मरीजों से व्यवस्था के बारे में बातचीत की। इसके साथ ही उन्होंने एम्स प्रशासन को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

एम्स पहुंचने पर विद्यार्थियों ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री का स्वागत किया और उन्हें अपने हाथों से बनाई पेंटिंग भेंट की। इसके बाद उन्होंने एम्स का निरीक्षण किया। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री विभिन्न वार्डों सहित लैब और मेडिकल स्टोर पर भी गए। एम्स के कार्यपालक निदेशक डॉ. अजय सिंह ने उन्हें ओपीडी में रोगियों के रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की जानकारी दी। जो अभी सामान्य काउंटर, ऑनलाइन एवं आभा एप द्वारा किया जा रहा है। यहां पर हर दिन करीब 3500 से अधिक मरीजों का रजिस्ट्रेशन हो रहा है। एप की मदद से यहां रोगियों की लंबी लाइन नहीं लगती है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी आसान हो गई है।
एम्स की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने अलग-अलग श्रेणियों जैसे सीजीएचएस, सीएपीएफ, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आदि के लिए बनाए गए ओपीडी काउंटर में विशेष रुचि दिखाई। उन्होंने अमृत फार्मेसी के नए काउंटर का भी अवलोकन किया। इस दौरान एम्स भोपाल के अध्यक्ष डॉ. सुनील मलिक, कार्यपालक निदेशक प्रो. डॉ. अजय सिंह, डीन अकादमिक डॉ. राजेश मलिक, सह डीन अकादमिक डॉ. अश्विनी टंडन और मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. शशांक पुरवार सहित कई बड़े अधिकारी मौजूद थे।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने एम्स में भोपाल से ढाई सौ किलोमीटर दूर स्थित खंडवा जिले के एक गांव से आए राधेश्याम नामक मरीज से बात की। उसने बताया कि वो सस्ते और अच्छे इलाज के लिए भोपाल एम्स आते हैं। इसके अलावा केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री को कुछ लोगों ने समस्याएं भी बताई, जिसके निराकरण का उन्होंने आश्वासन दिया। स्वास्थ्य मंत्री ने लैब का भी दौरा किया। यहां अधीक्षक डॉ. शशांक पुरवार ने बताया कि इस लैब में हर माह एक लाख से भी अधिक सैंपल लिए जाते हैं। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने क्रायोटोमी मशीन, सर्जरी और मस्कुलर पैथालाजी के बारे में अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने क्रिटिकल केयर यूनिट के निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया। कार्यपालक निदेशक प्रो. डॉ. अजय सिंह ने सेंटर आफ एक्सीलेंस आफ ट्राइबल हेल्थ के संबंध में स्वास्थ्य मंत्री को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दो गांवों को एम्स ने गोद लिया है। इस दौरान मंत्री ने उन्हें गोद लिए गांवों में अतिरिक्त कैंप भी लगाने को कहा।
एम्स के निरीक्षण के बाद केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मंडाविया और मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल जबलपुर होते हुए शहडोल के लिए रवाना हो गए। वे शहडोल में दोपहर 3.30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम में शामिल होंगे।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मंडाविया ने ट्वीट के माध्यम से कहा कि आज भोपाल एम्स में जाने का अवसर मिला। वहाँ अमृत फार्मेसी के नये काउंटर का अवलोकन किया ताकि सस्ती दवाइयों की उपलब्धता और अधिक हो। साथ ही छात्रों तथा नागरिकों से बातचीत भी की।
साभार -हिस
Posted by: Desk, Indo Asian Times

Share this news

About desk

Check Also

जय फिलिस्तीन पर सांसद ओवैसी के घर के बाहर विरोध प्रदर्शन

नई दिल्ली। विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल ने रविवार को हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *