Home / National / एशिया के सबसे बड़े ट्यूलिप गार्डन ने 10 दिनों में 1.35 लाख पर्यटकों को किया आकर्षित

एशिया के सबसे बड़े ट्यूलिप गार्डन ने 10 दिनों में 1.35 लाख पर्यटकों को किया आकर्षित

श्रीनगर, श्रीनगर में एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन पूरी तरह खिल चुका है और 10 दिन पहले खुलने के बाद से इसकी लुभावनी सुंदरता को देखने के लिए अब तक लगभग 1.35 लाख पर्यटक आकर्षित हुए हैं।

प्रसिद्ध डल झील और जबरवान पहाड़ियों के बीच स्थित और 52.5 हेक्टेयर पर बने इस इंदिरा गांधी ट्यूलिप गार्डन श्रीनगर में विभिन्न रंगों के 16 लाख ट्यूलिप के फूल और इसकी 68 किस्में साथ एक रंगीन रूप प्रस्तुत कर पर्यटकों को आकर्षित कर रही हैं।

ट्यूलिप गार्डन के प्रभारी इनाम-उल-रहमान ने बताया कि अब तक आए ज्यादातर लोग पर्यटक रहे हैं। उन्होंने बताया कि लगभग 1.35 लाख पर्यटक पहले ही हमारे बगीचे का दौरा कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि अधिकतम अनुपात लगभग 70 प्रतिशत केंद्र शासित प्रदेश के बाहर से है। पिछले साल उद्यान में 3.60 लाख पर्यटक आए थे और यह जनता के लिए पहली बार खोले जाने के बाद से अब तक का सर्वाधिक है।

रहमान ने कहा कि बाग का प्रबंधन करने वाले फ्लोरीकल्चर विभाग को इस साल भी काफी ज्यादा पर्यटक आने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि उद्यान जिसे सिराज बाग के रूप में भी जाना जाता है, में 16 लाख ट्यूलिप के अलावा बसंत फूल भी हैं, जैसे कि जलकुंभी, डैफोडील्स, मस्करी, और साइक्लेमेन जो कि पर्यटकों को लुभा रहे हैं। रहमान ने कहा कि इस साल ट्यूलिप की चार नई किस्में जोड़ी गई हैं, जिससे कुल किस्मों की संख्या 68 हो गई है। रहमान ने कहा कि उद्यान इंद्रधनुषी रंगों के आसपास की थीम पर आधारित है, जैसा कि जबरवान की तलहटी के नीचे देखा गया है।

उन्होंने कहा कि सेंट्रल फाउंटेन चैनल को इस साल ऊंची छतों तक बढ़ा दिया गया है। यहां एक गगनचुंबी फव्वारा और झरने हैं, जिन्होंने बगीचे की सुंदरता में इजाफा किया है। साथ ही कहा कि हमने शाम के लिए सजावटी रोशनी लगाई है और कई पर्यटक देर शाम तक बगीचे में रुकते हैं।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

झारखंड में पीजीटी का स्थगित होना राज्य के लाखों युवाओं की जीत : हिमंत बिस्वा सरमा

रांची। राज्य सरकार के द्वारा स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षक प्रतियोगिता परीक्षा पास अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *