Home / National / डब्ल्यूपीएल : यूपी वॉरियर्स के नाम से जानी जाएगी कैप्री ग्लोबल की फ्रेंचाइजी टीम

डब्ल्यूपीएल : यूपी वॉरियर्स के नाम से जानी जाएगी कैप्री ग्लोबल की फ्रेंचाइजी टीम

  • यूपी वॉरियर्स ने जॉन लेविस को मुख्य कोच और भारत की पूर्व कप्तान अंजू जैन को अपना सहायक कोच नियुक्त किया

लखनऊ, महिला प्रीमियर लीग के उद्घाटन संस्करण को लेकर उत्साह चरम पर पहुंच गया है। इसी क्रम में कैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड ने इसमें हिस्सा लेने वाली अपनी फ्रेंचाइजी टीम के नाम की घोषणा की है, जिसे यूपी वॉरियर्स के नाम से जाना जाएगा।
इस बहुप्रतीक्षित लीग के 2023 संस्करण में शामिल पांच टीमों में से एक- यूपी वारियर्स उस समय एक हकीकत बन गई, जब कैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड ने बीसीसीआई द्वारा आयोजित नीलामी में लखनऊ स्थित इस फ्रेंचाइजी को हासिल करने के लिए 757 करोड़ रुपये की बोली लगाई।
यूपी वॉरियर्स के लोगो में चार मुख्य चीजें शामिल हैं। गति के प्रतीक के तौर पर सारस बगुला, एक तलवार, सुबह सूरज की किरणों की तरह दिखाए गए पंख और इन सबको एक साथ रखने के लिए एक ढाल। प्रमुख तत्व दुनिया में सबसे अधिक ऊंचाई पर उड़ने वाला पक्षी और उत्तर प्रदेश का राज्य पक्षी सारस है। सारस को मूवमेंट, सुंदरता, संतुलन और नई ऊंचाइयों तक पहुंचने के लिए एक प्रतीक के रूप में चुना गया है।
वॉरियर्स ने अपने थिंक टैंक पर भी प्रमुखता से ध्यान केंद्रित किया है। इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर जॉन लुईस को टीम के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया गया है जबकि साल 2005 में अर्जुन पुरस्कार जीतने वाली अंजू जैन टीम की सहायक कोच होंगी। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एशले नोफ्के गेंदबाजी कोच हैं। इस बीच, 4 बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की लिसा स्थालेकर यूपी वॉरियर्स के लिए मेंटार की भूमिका में होंगी।
इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम के वर्तमान मुख्य कोच लुईस काफी अनुभवी हैं और उन्होंने अंतरराष्ट्रीय और घरेलू स्तर पर 500 से अधिक मैचों में 1200 से अधिक विकेट हासिल किए हैं। इंग्लिश काउंटी सर्किट में मशहूर लुईस 2021 में इंग्लैंड की पुरुष टीम के लिए गेंदबाजी कोच थे और राष्ट्रीय टीम के साथ अपने कार्यकाल के दौरान जोफ्रा आर्चर, मार्क वुड और बेन स्टोक्स जैसे गेंदबाजों के एक इलीट समूह के साथ काम किया था।
लुईस ने कहा, “मैं यूपी वॉरियर्स के साथ कैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड परिवार का हिस्सा बनकर खुश हूं। मैं उम्मीद करता हूं कि यह साझेदारी भारत में क्रिकेट की गहराई को समझने मददगार होगी। साथ ही मैं अगले कुछ महीनों के लिए एक जोरदार टूर्नामेंट के लिए रोमांचित भी हूं। । महिला प्रीमियर लीग विश्व स्तर पर महिला क्रिकेट के लिए एक बड़ा कदम है और मैं इस यात्रा का एक अभिन्न हिस्सा बनने को लेकर उत्साहित हूं। अंजू जैन, एशले नोफ्के और लिसा स्थालेकर के रूप में डगआउट में विविध प्रकार के अनुभव आने से काम पूरी तरह से आसान हो सकता है।”
चार एकदिवसीय विश्व कप में देश का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर होने का गौरव हासिल करने वाली अंजू फेयर ब्रेक आमंत्रण टी20 के 2022 संस्करण में अपना पहला खिताब जीतने वाली टोर्नाडोज़ टीम की कोच थीं। इस पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज ने 12 साल से अधिक के कोचिंग करियर में बांग्लादेश महिला क्रिकेट टीम की मुख्य कोच के तौर पर भी काम किया है।
कैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक राजेश शर्मा ने कहा, “हम मानते हैं कि भारत में महिला क्रिकेट की क्षमता असीम है। यह खेलों से जुड़ी हमारी चौथी पेशेवर टीम है। मेरा मानना है कि हमने अभी इस यात्रा की शुरुआत की है और लगातार आगे जाने को तत्पर हैं। हम चाहते हैं कि हमारी टीम युवा महिला क्रिकेटरों और भारत के सबसे बड़े और सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक- उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत बने। यूपी वॉरियर्स में हम हेड कोच जॉन लुईस और अंजू जैन जैसे दिग्गजों के साथ जुड़कर खुश हैं। दोनों नेतृत्व के मामले में मशहूर हैं और क्रिकेट के अनुभव का खजाना रखते हैं। इनका साथ हमारी जैसी एक नई टीम का मार्गदर्शन करने में मददगार होगा।”
महिला प्रीमियर लीग 4 से 26 मार्च तक मुंबई में खेली जाएगी। ब्रेबॉर्न स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में कुल 22 मैच खेले जाएंगे। डब्ल्यूपीएल के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 13 फरवरी को मुंबई में होगी।
साभार- हिस

Share this news

About desk

Check Also

जय फिलिस्तीन पर सांसद ओवैसी के घर के बाहर विरोध प्रदर्शन

नई दिल्ली। विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल ने रविवार को हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *