Home / National / ईडी ने फ्यूचर मेकर कंपनी की 81 करोड़ 70 लाख की संपत्ति की अटैच

ईडी ने फ्यूचर मेकर कंपनी की 81 करोड़ 70 लाख की संपत्ति की अटैच

  • प्रांजिल बत्रा से संबंधित है संपति, सॉफ्टवेयर मैनेजर था बत्रा

हिसार, ईडी ने हिसार में निवेशकों से धोखाधड़ी करने वाली फ्यूचर मेकर कंपनी की 81 करोड़ 70 लाख की चल और अचल संपत्ति अटैच की है। इस संपत्ति में बैंक बैलेंस, लैंड, फ्लैट, शॉप, जवेलरी शामिल है। यह संपत्ति प्रांजिल बत्रा से संबंधित है जो कि फ्यूचर मेकर लाइफ केयर प्राइवेट लिमिटेड हिसार का सॉफ्टवेयर मैनेजर था।

सूत्रों के मुताबिक इस केस में अब तक 343 करोड़ 60 लाख रुपए की प्रोपर्टी अटैच हो चुकी है। प्रांजिल बत्रा ने अपने जानकारों के खाते में पैसा ट्रांसफर किया था। कंपनी का सीएमडी हिसार के गांव सीसवाल का राधेश्याम था। फ्यूचर मेकर कंपनी निवेश करने और दो नए लोगों को जोड़ने पर 24 महीने तक 1500-1500 रुपए देने का वादा करती थी। इसमें निवेश करने की राशि 7500 रुपए थी। इसके बदले कंपनी जुड़े हुए मेंबर को 10 हजार रुपए के प्रोडक्ट देने का वादा करती थी।

फ्यूचर मेकर का शुरुआती दावा ही झूठा साबित हुआ। यह कंपनी हर्बल खेती, वजन बढ़ाने, त्वचा संबंधी रोगों सहित करीब 41 तरह के प्रोडेक्ट बेचती थी। वर्ष 2017 में कंपनी पिरामिड स्कीम लेकर आई थी। कंपनी देश के विभिन्न राज्यों में लाखों लोगों से करोड़ों रुपयों का निवेश करवाया। कंपनी का फ्रॉड 2018 में सामने आया, जब उस वर्ष तेलंगाना पुलिस ने एफआईआर के आधार पर फ्यूचर मेकर के निदेशक राधेश्याम और अन्य के खिलाफ केस दर्ज किया। यहीं नहीं, आरोपियों की तलाश में तेलंगाना पुलिस ने हिसार में भी छापेमारी की।
इस मामले में ईडी ने जब जांच की तो सामने आया कि प्रांजिल बत्रा फ्यूचर मेकर का सॉफ्टवेयर चलाता था। इसी दौरान उसने फ्यूचर मेकर के खातों से 50 करोड़ से अधिक की हेराफेरी की। हेराफेरी को फर्जी आईडी बनाकर और अपने जानकारों के खाते के जरिए अंजाम दिया। इसके साथ ही शैल कंपनियों के माध्यम से इन रुपयों को घुमाया गया। प्रांजिल बत्रा ने अलग अलग जगह संपत्ति, आभूषण खरीद लिए। अधिक नेटवर्क वाली शैल कंपनियों के शेयर भी खरीदे।
पुलिस के अनुसार, जांच में सामने आया कि मामले में अभियुक्त लोगों की बहला-फुसलाकर फ्यूचर मेकर कंपनी में रुपए लगवा देते और इसके बाद अन्य रिश्तेदारों, परिचतों को जोड़ते।आरोप है कि कंपनी ने तो किसी को कोई प्रोडक्ट दिया न रुपए दिए। कंपनी के एमडी, प्रमोटर व अन्य के खिलाफ पूरे देश में 20 से अधिक मामले दर्ज है। इसी मामले में ईडी ने संपति अटैच की है।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

प्रधानमंत्री ने ईरान के राष्ट्रपति चुने जाने पर मसूद पेजेशकियन को दी बधाई

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को मसूद पेजेशकियन को इस्लामी गणराज्य ईरान का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *