Home / National / उत्तराखंड : यूकेपीएससी अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार को मिला वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड्स सम्मान

उत्तराखंड : यूकेपीएससी अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार को मिला वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड्स सम्मान

  • राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने सम्मान प्रदान कर दी शुभकामनाएं, कार्यों को सराहा

देहरादून,राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने शनिवार को राजभवन देहरादून में हुए कार्यक्रम में उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार को वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स लंदन का एक्सीलेंस अवार्ड प्रदान किया।
इस दौरान राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) ने उन्हें शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह सम्मान डॉ. राकेश कुमार के पिछले कई दशकों में प्रशासनिक अधिकारी के साथ ही बतौर डॉक्टर किए गए कार्यों का परिणाम है।

राज्यपाल ने वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन के पदाधिकारियों का धन्यवाद करते हुए कहा कि विश्व स्तर पर डॉ. कुमार की इस उपलब्धि से केवल उत्तराखंड ही नहीं अपितु देश भी गौरव की अनुभूति कर रहा है। उन्होंने लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष की कार्यप्रणाली की सराहना करते हुए कहा कि पिछले कुछ समय से प्रदेश में आयोग द्वारा जिस प्रकार से परीक्षा आयोजित कराने के तौर तरीक़ों में और भी अधिक पारदर्शिता आई है यह जनहित में बड़ा कदम है।

स्वास्थ्य कहा कि डॉ. कुमार की पहचान न सिर्फ़ एक प्रशासनिक अधिकारी के रूप में है अपितु उनके द्वारा चिकित्सक के तौर पर भी देश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में दिए गए योगदान से भी है। उन्होंने कहा है कि वश्वि पटल पर हासिल यह उपलब्धि देश को विकसित राष्ट्र बनाने के साथ ही विश्व गुरु बनाने की दिशा में बड़ा कदम साबित होगी।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उनकी इस उपलब्धि से पूरे प्रदेश का मान बढ़ा है। उन्होंने कहा है कि डॉ. कुमार की इस उपलब्धि एवं कार्यप्रणाली से नए अधिकारियों को प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने डॉ. कुमार की अध्यक्षता में उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के 7 हज़ार पदों की भर्ती की जिम्मेदारी लोक सेवा आयोग को दी गई थी। आयोग द्वारा बेहद कम समय में सभी 7 हज़ार पदों पर आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं का कैलेंडर जारी का भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई। इस दौरान आयोग के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने सभी का आभार जताते हुए कहा कि यह सम्मान वे देवभूमि उत्तराखंड को समर्पित कर रहे हैं।
इस अवसर पर पद्मभूषण चण्डी प्रसाद भट्ट, स्वामी चिदानंद मुनि, संतोष शुक्ला, पूर्व मुख्य सचिव एन रविशंकर, पूर्व डीजीपी अनिल रतूड़ी, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, आनंद बर्द्धन, सचिव, राज्यपाल डॉ. रंजीत कुमार सिन्हा समेत अन्य गण्यमान्य अतिथि उपस्थित थे।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

29 new desi MPs elected to House of Commons, sets new record

Share this news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *