Home / National / बंगाल से था मुलायम सिंह यादव का गहरा नाता, ज्योति बसु के थे बेहद खास: किरणमय नंदा

बंगाल से था मुलायम सिंह यादव का गहरा नाता, ज्योति बसु के थे बेहद खास: किरणमय नंदा

कोलकाता, समाजवादी पार्टी के संस्थापक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि देने वालों का तांता लगा है। इसी कड़ी में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष किरणमय नंदा, जिनका संबंध मूलरूप से पश्चिम बंगाल और कोलकाता से रहा है, ने भी मुलायम सिंह और बंगाल के बीच यादों को साझा किया है।

सोमवार को किरणमय नंदा ने कहा है कि नेताजी का संबंध पश्चिम बंगाल से बेहद प्रगाढ़ था। खास तौर पर राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और माकपा के दिग्गज नेता ज्योति बसु के साथ उनके संबंधों को याद करते हुए नंदा ने कहा कि दो दशक तक ज्योति बसु और मुलायम सिंह यादव का दोस्ताना संबंध बेहद गहरा रहा। पश्चिम बंगाल में वाम दलों के शासन के दौरान समाजवादी पार्टी वाम मोर्चा गठबंधन की हिस्सा थी। स्वर्गीय ज्योति बसु और बुद्धदेव भट्टाचार्य दोनों के नेतृत्व में 1991 से 2011 तक 20 वर्ष तक राज्य के मत्स्य मंत्री रहे नंदा ने कहा, “ज्योति बसु के साथ मुलायम सिंह यादव का व्यक्तिगत समीकरण बेहद सौहार्दपूर्ण था। उन दोनों की एक दूसरे के प्रति परस्पर प्रशंसा थी, जो कई मौकों पर परिलक्षित होती थी।”
नंदा रविवार दोपहर को ही नई दिल्ली से कोलकाता पहुंचे थे और सोमवार को मुलायम सिंह यादव के निधन की खबर मिलते ही वे वापस दिल्ली जाने के लिए स्थानीय नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे थे। यहीं हवाई अड्डे पर मीडिया से उन्होंने बातचीत की। उन्होंने कहा कि बताया कि मुलायम सिंह यादव के कहने पर समाजवादी पार्टी ने कई मौकों पर कोलकाता में अपना राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया था। 1996 में जब ज्योति बसु को भारत के प्रधानमंत्री बनाने का प्रस्ताव आया था और माकपा पोलित ब्यूरो ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया था तब मुलायम सिंह यादव ने माकपा की तीखी आलोचना की थी।

उल्लेखनीय है कि समाजवादी नेता मुलायम सिंह यादव का सोमवार को गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में सुबह साढ़े आठ बजे के करीब हो गया है। उनके निधन पर दिग्गज राजनेताओं के अलावा उनके समर्थकों का उन्हें श्रद्धांजलि देने का तांता लगा है। इसके साथ ही नेताजी से जुड़ी यादें सोशल मीडिया पर लोग साझा कर रहे हैं।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

प्रधानमंत्री ने ईरान के राष्ट्रपति चुने जाने पर मसूद पेजेशकियन को दी बधाई

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को मसूद पेजेशकियन को इस्लामी गणराज्य ईरान का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *