Home / National / कृषि क्षेत्र में भूटान को हरसंभव मदद करता रहेगा भारत: तोमर

कृषि क्षेत्र में भूटान को हरसंभव मदद करता रहेगा भारत: तोमर

नई दिल्ली, केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि भारत कृषि क्षेत्र में भूटान को हरसंभव मदद करता रहेगा। तोमर ने बुधवार को कृषि भवन में भूटान के आर्थिक मामलों के मंत्री लोकनाथ शर्मा के साथ हुई बैठक में कहा कि दोनों देशों के बीच मैत्री बढ़ाने के लिए भारत उदारतापूर्वक सहयोग करता रहा है।

केंद्रीय कृषि मंत्री तोमर ने भूटान के मंत्री शर्मा सहित प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए दोनों देशों के बीच लंबे समय से चले आ रहे मैत्रीपूर्ण संबंधों पर प्रसन्नता जताई। तोमर ने कहा कि इस मैत्री को बढ़ाने के लिए भारत उदारतापूर्वक सहयोग करता रहा है। दोनों देशों के बीच व्यापारिक साझेदारी भी बढ़ी है और भारत इस बात का पक्षधर है कि इसे और प्रगाढ़ होना चाहिए।

तोमर ने कहा कि हम भूटान से विभिन्न कृषि उत्पादों के लिए भारतीय बाजार खोलने पर भी काम कर रहे हैं। भूटान के अनुरोध पर भारत में अदरक निर्यात एवं एक और वर्ष के लिए आलू निर्यात की अनुमति प्रदान की गई है। तोमर ने आश्वासन दिया कि दोनों देश कृषि क्षेत्र में साथ काम करते रहेंगे व आंतरिक व बाहरी विषयों को ध्यान में रखते हुए, हम भूटान के अनुरोध पर जब भी जरूरत हो, सकारात्मक दृष्टिकोण रखेंगे।

भूटान के मंत्री शर्मा ने बैठक के दौरान भूटान को चीनी की आपूर्ति सहित विभिन्न मामलों में सहयोग करने के लिए भारत का धन्यवाद किया। इस दौरान शर्मा ने कहा कि कृषि के मुद्दे हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं। वह दोनों देशों के बीच दोस्ती बढ़ाने के लिए भारत आए हैं। उन्होंने अदरक व आलू निर्यात के संबंध में भूटान के अनुरोध पर भारत की ओर से समर्थन के लिए धन्यवाद व्यक्त किया। शर्मा ने अनुरोध किया कि भारत को सुपारी निर्यात के संबंध में हमारे अनुरोध पर जल्द से जल्द विचार करना चाहिए व फल-सब्जियों के संबंध में व्यापार एक दूसरे के लिए वर्तमान रूप में जारी रखा जाए साथ ही मुक्त व्यापार के जरिए एक-दूसरे का सहयोग बढ़ाया जाए।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

POLKHOL Land scammers eyeing lands of immigrants in UP यूपी में लैंड स्कैमर्स की अप्रवासियों की जमीन पर नजर

यूपी में लैंड स्कैमर्स की अप्रवासियों की जमीन पर नजर

लेखपाल, कानूनगो और तहसीलदार के साथ लैंड स्कैमर्स की सांठगांठ के दावे उत्तर प्रदेश के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *