Home / National / सुकेश चंद्रशेखर ने तिहाड़ जेल के किन अफसरों को दिए पैसे, सुप्रीम कोर्ट ने मांगा ब्योरा

सुकेश चंद्रशेखर ने तिहाड़ जेल के किन अफसरों को दिए पैसे, सुप्रीम कोर्ट ने मांगा ब्योरा

नई दिल्ली, सुप्रीम कोर्ट ने अवैध उगाही के आरोपित सुकेश चंद्रशेखर को निर्देश दिया है कि वह तिहाड़ जेल के उन अधिकारियों की लिस्ट कोर्ट को दे, जिन्हें उसने पैसा दिया है। सुकेश ने तिहाड़ जेल से दूसरे जेल में शिफ्ट करने की मांग की है। जस्टिस यूयू ललित की अध्यक्षता वाली बेंच ने मामले की अगली सुनवाई 26 जुलाई को करने का आदेश दिया।
सुनवाई के दौरान सुकेश चंद्रशेखर की ओर से कहा गया कि उससे इस रकम की उगाही की गई थी। कोर्ट ने कहा कि हम इस बात की तह तक जाएंगे कि सुकेश ने जेल से रैकेट चलाने के लिए रिश्वत दी या उससे उगाही की गई। 30 जून को सुनवाई के दौरान एएसजी एसवी राजू ने कहा था कि सुकेश जेल से ही वसूली का काम कर रहा है। जेल से उसने तीन सौ करोड़ रुपये की उगाही की है। हालांकि जैसे ही सख्ती दिखाई गई वो ट्रांसफर की मांग करने लगा। कोर्ट ने कहा था कि हम केस के गुण-दोष के आधार पर बात नहीं कर रहे हैं लेकिन उसे गुरुग्राम की कोर्ट में शिफ्ट क्यों नहीं किया जा सकता है। तब सुकेश की ओर से पेश वकील आर बसंत ने कहा था कि उसे दिल्ली के बाहर किसी भी जेल में शिफ्ट किया जाए। यहां तक कि पोर्ट ब्लेयर भी शिफ्ट किया जा सकता है। तब राजू ने कहा था कि वो उगाही के कई मामलों में आरोपित है।
23 जून को ईडी ने सुकेश चंद्रशेखर को दिल्ली की तिहाड़ जेल से मंडोली जेल में शिफ्ट करने का प्रस्ताव दिया था। पहले की सुनवाई के दौरान ईडी ने कहा था कि तिहाड़ जेल में सुकेश चंद्रशेखर की जान को खतरा होने की उसकी दलील बेमानी है। ईडी की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा था कि हकीकत तो ये है कि जेल में उसे मिलने के लिए मॉडल तक आया करती थी। मेहता ने कहा था कि मॉडल से मिलने के लिए सुकेश चंद्रशेखर ने जेल अधिकारियों को रिश्वत दी थी। उन जेल अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। मेहता ने कहा था कि सुकेश ने कभी लॉ सेक्रेटरी तो कभी होम सेक्रेटरी बनकर लोगों को ठगा है। उसने जजों तक को कॉल किया।
20 जून को तुषार मेहता ने इस मामले में ईडी को पक्षकार बनाने की मांग की थी। मेहता ने कहा कि मामले में ईडी को पक्षकार नहीं बनाया गया है। इस मामले में ईडी अपना पक्ष रखना चाहता है। सुकेश चंद्रशेखर ने दिल्ली की तिहाड़ जेल में अपनी जान को खतरा बताते हुए सुप्रीम कोर्ट से किसी दूसरी जेल में ट्रांसफर करने की मांग की है ।
सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को निर्देश दिया था कि वो ये बताए कि सुकेश को किस जेल में ट्रांसफर किया जा सकता है। सुकेश रैनबैक्सी के पूर्व प्रमोटर शिवेंद्र सिंह की पत्नी अदिति सिंह से कथित तौर पर 200 करोड़ रुपये की ठगी के मामले में तिहाड़ जेल में बंद है। सुकेश के खिलाफ एआईएडीएमके सिंबल मामले में निर्वाचन आयोग को रिश्वत देने की कोशिश का मामला भी चल रहा है।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

विहिप के 60 वर्ष: उपलब्धियां व चुनौतियाँ 

नई दिल्ली,देश की राजनैतिक स्वतंत्रता के पश्चात कथित सेक्युलर वाद के नाम पर हिन्दू समाज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *