Home / National / गृहमंत्री 12 जुलाई को करेंगे खान एवं खनिज पर छठवें राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्धाटन

गृहमंत्री 12 जुलाई को करेंगे खान एवं खनिज पर छठवें राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्धाटन

नई दिल्ली, खान मंत्रालय आजादी का अमृत महोत्सव (एकेएएम) आइकॉनिक सप्ताह समारोहों के तहत 12 जुलाई को खान एवं खनिज पर छठवें राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करेगा। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह डॉ. अम्बेडकर अंतरराष्ट्रीय केंद्र में आयोजित इस सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। केंद्रीय खान व कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी इस एक दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।
मंत्रालय ने शनिवार को एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि सम्मेलन में खनन के क्षेत्र में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले राज्यों को राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार राष्ट्रीय खनिज विकास पुरस्कार, माइनिंग ट्रीटमेंट सिस्टम (एमटीएस) के तीन मॉड्यूलों का शुभारम्भ, वर्ष 2020-21 के लिए 5- स्टार रेटेड खदानों के लिए पुरस्कार और राष्ट्रीय भू विज्ञान पुरस्कार-2019 शामिल हैं।
सम्मेलन के उद्घाटन सत्र के तहत नेशनल मिनरल एक्सप्लोरेशन ट्रस्ट (एनएमईटी) द्वारा तकनीक सत्र और खनन में स्वचालन पर सत्र का आयोजन होगा। विभिन्न खनन कंपनियों के सीईओ गोलमेज चर्चा के दौरान भारत के खनन क्षेत्र से जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों विचार मंथन करेंगे।
खान मंत्रालय ने केंद्र सरकार के अधिकारियों जैसे विभिन्न हितधारकों के बीच संवाद के लिए एक मंच उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 2016 में राष्ट्रीय खनन सम्मेलन की अवधारणा पेश की थी। इन हितधारकों में नीति निर्माता, राज्य सरकार के अधिकारी आते हैं, जो वास्तव में नीलामी व्यवस्था का क्रियान्वयन करते हैं। इसके अलावा, इनमें उद्योग और उद्योग संगठन भी शामिल हैं। खान एवं खनिज पर राष्ट्रीय सम्मेलन को प्रमुख नीतिगत पहलों को प्रदर्शित करने के लिए एक प्रभावी मंच प्रदान करने और खनिज क्षेत्र के निरंतर विकास के लिए मूल्यवान फीडबैक प्राप्त करके सरकार की मदद करने में एक बड़ी सफलता के रूप में देखा जाता है।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

प्रधानमंत्री ने ईरान के राष्ट्रपति चुने जाने पर मसूद पेजेशकियन को दी बधाई

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को मसूद पेजेशकियन को इस्लामी गणराज्य ईरान का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *