Home / National / प्रधानमंत्री ने बच्चों से किया संवाद, अभिभावक की तरह कविता सुनी

प्रधानमंत्री ने बच्चों से किया संवाद, अभिभावक की तरह कविता सुनी

वाराणसी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को वाराणसी में बच्चों के साथ अभिभावक की भूमिका में दिखे। अर्दली बाजार स्थित अक्षय पात्र के मेगा किचन के लोकार्पण के बाद प्रधानमंत्री ने अत्याधुनिक अक्षय पात्र किचन का अवलोकन किया और इसकी कार्य प्रणाली को भी जाना। इसके बाद प्रधानमंत्री ने प्राथमिक विद्यालयों के 20 बच्चों से प्रेम और सहजता के साथ अभिभावक के रूप में बातचीत की। प्रधानमंत्री बच्चों पर स्नेह बरसाने के साथ उनकी बात भी गंभीरता से सुनते रहे। बच्चों से प्रधानमंत्री ने कविता भी सुनी। बच्चों ने प्रधानमंत्री को शिव तांडव और महिषासुर मर्दिनी स्तोत्र भी सुनाया।
इस अवसर पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, अक्षय पात्र के अध्यक्ष मधु पंडित दास, राष्ट्रीय अध्यक्ष भरत दास भी मौजूद रहे। अर्दली बाजार के एलटी कॉलेज परिसर में स्थित फाउंडेशन के भवन में अक्षय पात्र के अध्यक्ष मधु पंडित दास और उपाध्यक्ष चंचलपति दास ने प्रधानमंत्री की अगवानी की।
तीन एकड़ में 13.91 करोड़ की धनराशि से तैयार इस अक्षय पात्र किचन की क्षमता एक लाख बच्चों तक खाना पहुंचाने की है, लेकिन शुरुआत में 27 हजार बच्चों को मध्याह्न भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। अगस्त में इसकी क्षमता बढ़ाकर 1 लाख 25 हजार और अगले 6 महीने में 2 लाख बच्चों का मिड डे मिल बन सकेगा।
अक्षय पात्र किचन में अत्याधुनिक मशीनें एक घंटे में चालीस हजार रोटी तैयार करने के साथ 1600 लीटर दाल पका सकेंगी। दाल के लिए 1600 लीटर के चार संयंत्र लगाए गए हैं। चावल के लिए भी 6 हाइड्रोलिक कूकर लगाए गए हैं। एक कूकर में 140 किलो चावल तैयार किया जा सकता है। किचन में लगे आर प्लांट में 10 हजार लीटर पानी स्वच्छ करने की सुविधा है। सोलर पैनल एवं सोलर वाटर हीटर के साथ भोजन पहुंचाने के लिए 15 इंसुलेटेड वैन भी हैं। भोजन तैयार करने के लिए पूरा ऑटोमेटिक किचन का निर्माण किया गया है। इसमें आटा गूंथने से लेकर रोटी बनाने तक की मशीन शामिल है। इस किचन में पूरे 24 घंटे में तीन सौ लोग काम करेंगे। रसोईघर में साफ़ सफाई का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। उद्घाटन के बाद सेवापुरी के 124 प्राथमिक स्कूलों के 25 हजार बच्चों तक ये खाना संस्था के वैन से पहुंचाया जाएगा।
अक्षय पात्र के राष्ट्रीय अध्यक्ष राष्ट्रीय अध्यक्ष भरत दास के अनुसार हमारा देश में यह 62वां किचन है। इसकी क्षमता एक लाख बच्चों को एक साथ खाना खिलाने की है। इस किचन की विशेषता है यहां खाना पकाने के लिए गैस और सोलर एनर्जी का उपयोग होता है। सभी जगह पर हम सुनिश्चित करते हैं कि खाने का स्वाद और पोषण अच्छा हो। अब हमारी योजना वाराणसी में सभी 278 प्राइमरी तथा परिषदीय स्कूल के बच्चों को खाना खिलाने की है। अक्षय पात्र एक स्वयं सेवी संस्था है जो कि उत्तर प्रदेश सहित देश के 12 राज्यों में स्कूली बच्चों के लिए भोजन (मिड डे मील) उपलब्ध कराती है।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

विहिप के 60 वर्ष: उपलब्धियां व चुनौतियाँ 

नई दिल्ली,देश की राजनैतिक स्वतंत्रता के पश्चात कथित सेक्युलर वाद के नाम पर हिन्दू समाज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *