Home / National / केन्द्र सरकार ने किसानों और गरीबों के साथ किया धोखा : कांग्रेस

केन्द्र सरकार ने किसानों और गरीबों के साथ किया धोखा : कांग्रेस

नई दिल्ली, कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि भाजपा सरकार किसानों और गरीबों का शोषण कर रही है और कुछ चंद उद्योगपतियों को मालामाल बना रही है।
कांग्रेस नेता और सांसद रणदीप सिंह हुड्डा ने गुरुवार को पार्टी मुख्यालय में आयोजित एक प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को खत्म करना चाहती है। यह सरकार संयुक्त किसान मोर्चे से किए वादे को भूल चुकी है। मोर्चे के साथ समझौते में केन्द्र ने वादा किया था कि वह एमएसपी पर कमेटी बनाएगी लेकिन अभी तक केन्द्र की ओर से कोई पहल नहीं हुई है।
हुड्डा ने कहा कि किसान आंदोलन को खत्म कराने के लिए केन्द्र सरकार ने संयुक्त किसान मोर्चा से किसानों की आमदनी दोगुना करने, न्यूनत समर्थन मूल्य के लिए एमएसपी के लिए समिति गठित करने का वादा किया था। इस वादे को केन्द्र ने ठंडे बस्ते मे डाल दिया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र ने किसान नेताओं से वादा किया था कि यूपी के लखीमपुर खीरी हिंसा में किसानों को कुचलने के मामले में केन्द्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी को मंत्रिमंडल से बाहर करेंगे लेकिन सरकार उनको हटाने को तैयार नहीं है।
हुड्डा ने कहा कि यूक्रेन दुनिया में गेहूं की सप्लाई करता रहा है लेकिन यूक्रेन इस समय रूस के साथ युद्ध में फंसा है। ऐसे में भारत के किसानों को गेहूं के अच्छे दाम मिल सकते थे लेकिन भारत के किसानों का कोई भला नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि जो फायदा किसानों को मिलना चाहिए था वह बिचौलियों और कारोबारियों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष जितनी गेहूं की खरीद होनी चाहिए थी उससे 56 फीसदी कम खरीद हुई है।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

विहिप के 60 वर्ष: उपलब्धियां व चुनौतियाँ 

नई दिल्ली,देश की राजनैतिक स्वतंत्रता के पश्चात कथित सेक्युलर वाद के नाम पर हिन्दू समाज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *