Home / National / ओडिशा की बेटी द्रोपदी मुर्मू राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार घोषित, बीजद का समर्थन मिलना तय, धर्मसंकट में घिरा विपक्ष

ओडिशा की बेटी द्रोपदी मुर्मू राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार घोषित, बीजद का समर्थन मिलना तय, धर्मसंकट में घिरा विपक्ष

हेमन्त कुमार तिवारी, नई दिल्ली

एनडीए ने विपक्ष के मंसूबों पर पानी फेरते हुए ओडिशा की बेटी द्रोपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनाने का ऐलान कर दिया है. इसके साथ ही लंबे समय से चली आ रही अटकलों पर विराम लग गया है. इस दौर में पूर्व केंद्रीय मंत्री जुएल ओराम के नाम की भी चर्चा थी, लेकिन द्रौपदी मुर्मू के नाम पर एनडीए ने मुहर लगाई है. इस बात की घोषणा आज भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में की है. उन्होंने बताया कि एनडीए की तरफ से द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगी. इस नाम की घोषणा के साथ ही विपक्षी खेमे में भी हलचल मच गई है. विपक्ष धर्मसंकट में घिर गया है. द्रोपति मुर्मू का विरोध करना विपक्षी दलों को काफी महंगा पड़ सकता है. हालांकि राष्ट्रपति पद के लिए आंकड़े की जो कमी हो रही है, अब इस नाम के घोषणा के साथ ही पूरी हो सकती है. पूरी संभावना है कि बीजू जनता दल अपना समर्थन अपने राज्य की बेटी कोई देगी. हालांकि अभी तक इस समर्थन को लेकर बीजद की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है, लेकिन यह उम्मीद जतायी जा रही है कि बीजू जनता दल के मुखिया नवीन पटनायक के राज्य में छायी खुशियों में चार-चांद लगाने के लिए अपना समर्थन द्रोपदी मुर्मू को ही देंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा

श्रीमती द्रौपदी मुर्मू जी ने अपना जीवन समाज की सेवा और गरीबों, दलितों के साथ-साथ हाशिए के लोगों को सशक्त बनाने के लिए समर्पित कर दिया है। उनके पास समृद्ध प्रशासनिक अनुभव है और उनका कार्यकाल उत्कृष्ट रहा है। मुझे विश्वास है कि वह हमारे देश की एक महान राष्ट्रपति होंगी।

यशवंत सिंह विपक्ष के उम्मीदवार

इधर, विपक्ष ने भाजपा से तृणमूल में शामिल हुए कद्दावर नेता यशवंत सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है, लेकिन विपक्ष की घोषणा के साथ ही एनडीए ने एक ऐसे चेहरे को मैदान में उतार दिया है, जिसका विरोध करना विपक्षी दलों को काफी महंगा पड़ेगा.

आदिवासी बहुल राज्यों की पार्टियों के सामने बड़ा संकट

सबसे बड़े धर्मसंकट के दौर उन राज्यों की पार्टियां होंगी, जो राज्य आदिवासी बहुल होंगे. खासकर द्रोपदी मुर्मू को दरकिनार करने का खामिजा झारखंड, पश्चिम बंगाल, बिहार के साथ-साथ दक्षिण राज्यों की क्षेत्रीय पार्टियों को अपने राज्यों में भुगतना पड़ सकता है.

 

Share this news

About desk

Check Also

जिरीबाम के राहत शिविर में पहुंचे राहुल गांधी

इंफाल ,कांग्रेस सांसद राहुल गांधी सोमवार को अपने एक दिवसीय दौरे पर सोमवार को मणिपुर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *