Home / National / रांची के छह थाना क्षेत्रों में निषेधाज्ञा लागू, अब तक 25 एफआईआर दर्ज

रांची के छह थाना क्षेत्रों में निषेधाज्ञा लागू, अब तक 25 एफआईआर दर्ज

रांची, जिले के छह थाना क्षेत्रों से निषेधाज्ञा (धारा 144) हटा ली गई है जबकि शहरी क्षेत्र के छह थाना क्षेत्रों में अभी भी निषेधाज्ञा लागू है। हिंदपीढ़ी, डेली मार्केट, लोअर बाजार, कोतवाली, चुटिया और डोरंडा थाना क्षेत्र में अभी भी धारा 144 लागू है।
निषेधाज्ञा वाले क्षेत्रों के निवासी दोपहर के एक बजे से लेकर पांच बजे तक अपने सामानों की खरीदारी कर सकते हैं लेकिन इस दौरान एक जगह चार से अधिक लोग इकट्ठा नहीं हो सकते।
रांची के उपायुक्त छविरंजन और एसएसपी सुरेंद्र झा ने रविवार को संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में 10 जून को मेन रोड पर हुई हिंसक घटना को चिंताजनक बताया। उपायुक्त ने कहा कि भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस जो कदम उठाया, वह उचित है। उपायुक्त ने कहा कि धीरे-धीरे हालात सामान्य हो रहे हैं। इसे ध्यान में रखते हुए पाबंदियों में छूट दी जा रही है।
उपायुक्त ने कहा कि इस हिंसक घटना में अब तक दो लोगों की मौत हुई है। दोनों का शांतिपूर्ण ढंग से अंतिम संस्कार हो चुका है। उन्होंने शहर के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। एसएसपी ने कहा कि हिंसक घटना के दोषी बख्शे नहीं जाएंगे। एसआईटी गठित की गई है। तकनीकी टीम भी जुटी है। दोषियों के खिलाफ हर हाल में कठोर कार्रवाई होगी।
एसएसपी ने कहा कि आम लोगों की परिस्थितियों को देखते हुए इंटरनेट सेवा चालू कर दी गयी है लेकिन प्रशासन की सोशल मीडिया पर पैनी नजर है। हिंसा और विवाद को बढ़ाने वाले पोस्ट करने वालों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जाएगी। अब तक इस मामले में कुल 25 एफआईआर हुए हैं। इसमें 22 लोग नामजद हैं और 100 अज्ञात लोगों पर एफआईआर किया है। फिलहाल शहर में 3500 से अधिक एटीएस, आईआरबी, एसटीएफ और रेपिड एक्शन फोर्स जवानों की तैनाती है।
एसएसपी ने भरोसा दिलाया कि किसी भी परिस्थिति में निर्दोष को बचाया जाएगा। उन्हें किसी भी तरह की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। पुलिस की टीम वायरल सभी वीडियो को जांच कर रही है। उपद्रवियों को चिह्नित किया जा रहा है। एसएसपी ने शहरवासियों से अपील की है कोई भी अफवाह न फैलाएं और जिला प्रशासन को साथ दें।
उन्होंने कहा कि जिन थाना क्षेत्रों में निषेधाज्ञा लागू है, वहां चार से अधिक लोग बाहर नहीं निकलें। हिंदपीढ़ी, डेली मार्केट, लोअर बाजार, कोतवाली, चुटिया व डोरंडा थाना क्षेत्र में अभी भी धारा 144 लागू है। शहर के अन्य थाना क्षेत्रों से निषेधाज्ञा हटाया गया है। उन्होंने बताया कि जिन थाना क्षेत्रों से निषेधाज्ञा हटाया गया है वहां पुलिस और प्रशासन की फिलहाल पैनी नजर रहेगी।
इस मौके पर सिटी एसपी अंशुमन कुमार एसडीओ दीपक दुबे सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

झारखंड में पीजीटी का स्थगित होना राज्य के लाखों युवाओं की जीत : हिमंत बिस्वा सरमा

रांची। राज्य सरकार के द्वारा स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षक प्रतियोगिता परीक्षा पास अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *