Home / National / गुजरात : नमक फैक्ट्री की दीवार ढहने से 30 श्रमिक दबे, 12 की मौत, प्रधानमंत्री ने जताया दु:ख

गुजरात : नमक फैक्ट्री की दीवार ढहने से 30 श्रमिक दबे, 12 की मौत, प्रधानमंत्री ने जताया दु:ख

  • गुजरात सरकार ने मृतकों के परिजनों के लिए मुआवजा का किया ऐलान

  • मृतकों में पांच महिलाएं भी शामिल, 18 घायल अस्पताल में भर्ती

मोरबी (हलवद), मोरबी के हलवद इलाके में एक नमक फैक्ट्री की दीवार ढह जाने से 30 से अधिक श्रमिक मलबे में दबने की खबर है। इस हादसे में 12 श्रमिकों के शव निकाले जा चुके हैं। हादसे में 18 लोग घायल हुए हैं। घटना पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दु:ख जताया है। मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों का चार-चार लाख रुपये और प्रत्येक घायलों को पचास हजार रुपये के साथ उनका मुफ्त इलाज कराने की घोषणा की है।
बताया गया कि हलवद जीआईडीसी क्षेत्र में सागर साल्ट नामक फैक्ट्री में दोपहर को एक दीवार अचानक ढह गई। घटना के समय वहां 30 से अधिक श्रमिक कार्य कर रहे थे। यह सभी दीवार के मलबे में दब गए। हादसे के बाद स्थानीय लोगों ने बचाव अभियान शुरू किया। घटना की जानकारी मिलने पर स्थानीय विधायक और कलेक्टर समेत कई उच्चाधिकारी भी मौके पर पहुंचे। जेसीबी से मलबा हटाकर श्रमिकाें को निकालने का कार्य शुरू किया गया है। मलबे से अब तक 10 शव निकाले जा चुके हैं। इसके अलावा कई घायलों को अस्पताल में भर्ती किया गया है। हादसे में मरने वालों की संख्या में अभी और इजाफा होने की आशंका जताई जा रही है। बचाव कार्य चल रहा है। दीवार ढहने का कारण अभी नहीं हो सका है। श्रमिकों ने बताया कि हादसे के शिकार मजदूर राधनपुर तहसील के गांवों के रहने वाले हैं। मृतकों की पहचान रमेशभाई नरसिम्हाभाई खिराना, श्यामभाई रमेशभाई कोली, दीपकभाई सोमानी, रमेशभाई मेघाभाई कोली, राजूभाई जेरामभाई, दिलाभाई रमेशभाई कोली, राजीबेन भरवाड, देवीबेन भरवाड, दिलीपभाई रमेशभाई, शीतबेन दिलीपभाई, दक्षाबेन रमेशभाई कोली और काजलबेन जेशाभाई के रूप में हुई है। मृतकों में पांच महिलाएं भी हैं।
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने हादसे पर शोक जताते हुए मृतकों के परिवार को मुख्यमंत्री राहत कोष से चार-चार लाख रुपये, घायलों को 50-50 हजार रुपये और उनका पूरा इलाज मुफ्त करवाने की भी घोषणा की है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नमक फैक्ट्री की घटना पर ट्वीट कर दुख जताया है। प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा कि, मोरबी में दीवार गिरने की घटना काफी दुख पहुंचाने वाली है। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं। उन्होंने घायलों के शीघ्र ठीक होने की कामना करते हुए कहा कि स्थानीय प्रशासन प्रभावित लोगों की हरसंभव मदद कर रहा है।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

जिरीबाम के राहत शिविर में पहुंचे राहुल गांधी

इंफाल ,कांग्रेस सांसद राहुल गांधी सोमवार को अपने एक दिवसीय दौरे पर सोमवार को मणिपुर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *