Home / National / एक माह में बढ़े ऑल इंडिया रेडियो के 20 लाख श्रोता

एक माह में बढ़े ऑल इंडिया रेडियो के 20 लाख श्रोता

नई दिल्ली, पिछले 100 वर्षों के दौरान प्रसारण प्रौद्योगिकियों की दुनिया में काफी बदलाव आया है, लेकिन ऑल इंडिया रेडियो हमेशा विकसित हुआ है और इसने बदलाव के साथ अपनी गति को बनाए रखा है जिसके परिणामस्वरूप यह अभी भी लोकप्रिय बना हुआ है। यह इस तथ्य से सिद्ध होता है कि न्यूज़ ऑन एयर ऐप पर ऑल इंडिया रेडियो लाइव-स्ट्रीम के श्रोताओं की संख्या में केवल एक महीने की अवधि में 20 लाख श्रोताओं की वृद्धि देखी गई है। ऑल इंडिया रेडियो स्ट्रीम के श्रोताओं की संख्या जो फरवरी, 2022 में 17 मिलियन थी वह मार्च, 2022 में बढ़कर 19 मिलियन हो गई। वर्ष 2022 की पहली तिमाही के लिए श्रोताओं की कुल संख्या बढ़कर 56 मिलियन रही। रेडियो की दुनिया में पहली बार, प्रसार भारती ऑडियंस रिसर्च टीम अब कुल संख्या का परिमाण निर्धारित करती है।

देश के शीर्ष शहरों की नवीनतम रैंकिंग में जहां न्यूज़ ऑन एयर ऐप पर ऑल इंडिया रेडियो लाइव-स्ट्रीम सबसे अधिक लोकप्रिय हैं, उनमें बेंगलुरु ने पुणे को पीछे छोड़ते हुए नंबर एक स्थान प्राप्त कर लिया है, जबकि जयपुर ने शीर्ष सूची से कोलकाता को पीछे छोड़ते हुए वापसी की है।

नवीनतम न्यूज़ ऑन एयर रैंकिंग बेंगलुरु के शीर्ष शहर में, लोकप्रिय ऑल इंडिया रेडियो लाइव-स्ट्रीम विविध भारती नेशनल, रेनबो कन्नड़ कामनबिलु, वीबी कन्नड़, एआईआर धारवाड़, एआईआर कर्नाटक, एआईआर मैसूर, एफएम गोल्ड दिल्ली, एफएम रेनबो दिल्ली, एआईआर न्यूज 24×7 और एआईआर कन्नड़ हैं।

भारत में शीर्ष एआईआर स्ट्रीम्स की रैंकिंग में हुए बड़े परिवर्तन में, एआईआर केरल और विविध भारती मलयालम ने शीर्ष 10 में प्रवेश किया है, जबकि एआईआर ओडिया और एआईआर कोच्चि एफएम रेनबो इससे बाहर हो गए हैं।

ऑल इंडिया रेडियो की 240 से अधिक रेडियो सेवाओं को प्रसार भारती के आधिकारिक ऐप न्यूज़ ऑन एयर ऐप पर लाइव-स्ट्रीम किया जाता है। न्यूज़ ऑन एयर ऐप पर ये ऑल इंडिया रेडियो स्ट्रीम के न केवल भारत में बढ़ी संख्या में श्रोता है बल्कि वैश्विक रूप से दुनियाभर के 85 से अधिक देशों में भी बड़ी संख्या में श्रोता मौजूद हैं।

भारत के शीर्ष शहरों पर एक नज़र डालें जहां न्यूज़ ऑन एयर ऐप पर ऑल इंडिया रेडियो लाइव-स्ट्रीम सबसे लोकप्रिय हैं और श्रोताओं में मासिक परिवर्तन भी नीचे देखा जा सकता है। आप भारत में न्यूज़ ऑन एयर ऐप पर शीर्ष ऑल इंडिया रेडियो लाइव-स्ट्रीम का पता लगा सकते हैं और इसका शहर-वार विवरण भी देख सकते हैं। ये रैंकिंग 1 मार्च से 31 मार्च, 2022 तक के आंकड़ों पर आधारित हैं।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

झारखंड में पीजीटी का स्थगित होना राज्य के लाखों युवाओं की जीत : हिमंत बिस्वा सरमा

रांची। राज्य सरकार के द्वारा स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षक प्रतियोगिता परीक्षा पास अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *