Home / National / लोकसभा अध्यक्ष 17 फरवरी को करेंगे पटना में बिहार विधानसभा सदस्यों को संबोधित

लोकसभा अध्यक्ष 17 फरवरी को करेंगे पटना में बिहार विधानसभा सदस्यों को संबोधित

नई दिल्ली, लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला बिहार विधानसभा के स्थापना दिवस पर 17 फरवरी को पटना में बिहार विधानसभा और विधान परिषद के सदस्यों के लिए आयोजित प्रबोधन कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष बिहार विधानसभा डिजिटल टीवी और विधानसभा पत्रिका का शुभारंभ भी करेंगे।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा, बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव और कई अन्य विशिष्टजन भी कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस अवसर पर राज्य सभा के उपसभापति हरिवंश भी उपस्थित रहेंगे।

प्रबोधन कार्यक्रम का आयोजन लोक सभा सचिवालय के संसदीय लोकतंत्र शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान (प्राइड) की तरफ से बिहार विधानसभा सचिवालय के समन्वय से बिहार विधानसभा एवं विधान परिषद के सदस्यों के लिए किया जाएगा। 17 फरवरी 2022 को बिहार विधानमंडल के प्रतिष्ठित सेंट्रल हॉल में आयोजित किए जा रहे इस प्रबोधन कार्यक्रम में बिहार विधान मंडल के कुल 318 सदस्य भाग लेंगे।
कार्यक्रम का उद्देश्य सदस्यों को विधायिका की कार्यप्रणाली, संवैधानिक भूमिका और सर्वोच्च प्रतिनिधि संस्था के रूप में इसके दर्जे से सुपरिचित कराना है। इस कार्यक्रम में सदस्यों को कार्य प्रक्रियाओं, संसदीय परंपराओं, प्रथाओं और शिष्टाचार की जानकारी देने पर भी जोर दिया जाएगा।
सदस्यों को ‘प्रभावी विधायक कैसे बनें’, विधानमंडलों और उनके माननीय सदस्यों के विशेषाधिकार ‘, ‘संसदीय प्रथाओं, परिपाटियों और शिष्टाचार’, ‘विधायी प्रक्रिया’, ‘बजटीय प्रक्रिया’ सहित कई विषयों पर जानकारी दी जाएगी ।

विधानसभा के सदस्यों के लिए प्रबोधन कार्यक्रम की शुरुआत 1981 में अरुणाचल प्रदेश विधानसभा के सदस्यों के लिए आयोजित कार्यक्रम के साथ की गई थी, जिसका उद्घाटन तत्कालीन लोकसभा अध्यक्ष डॉ. बलराम जाखड़ ने किया था।

1981 से अबतक कुल 59 प्रबोधन पाठ्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं, जिनमें 4000 से अधिक सदस्यों ने भाग लिया है। 59 पाठ्यक्रमों में से 32 पाठ्यक्रम राजधानी नई दिल्ली में और शेष कार्यक्रम राज्यों की राजधानियों में आयोजित किए गए ।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

राज्यपाल ने दिया टीएमसी को पश्चिम बंगाल की वित्तीय स्थिति पर श्वेत्र पत्र जारी करने का आदेश

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल डॉ. सीवी आनंद बोस ने राज्य के वित्तीय संकट पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *