Home / National / लता मंगेशकर का असम से भी रहा है खास नाता

लता मंगेशकर का असम से भी रहा है खास नाता

  •  चार असमिया फिल्म के गीतों एवं एक असमिया एलबम को दी अपनी आवाज

गुवाहाटी, भारत रत्न और स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने आज देश को रुलाते हुए इस दुनिया को अलविदा कह दिया। स्वर कोकिला लता मंगेशकर का असम से खास रिश्ता रहा है।

सुधाकंठ भारत रत्न डॉ. भूपेन हजारिका और लता मंगेशकर की जोड़ी ने कई सदाबहार असमिया गीतों में जान डाली। स्वर कोकिला की आवाज से सजे वे सभी गीत अमर हैं। लता मंगेशकर ने 1956 में डॉ. भूपेन हजारिका द्वारा निर्देशित फिल्म ‘एरा बाटर सूर’ में पहला असमिया गीत गाया था। गाना ‘जोनाकरे राति, असमिरे माटी’ गीत आज अमर हो गया है।

उन्होंने गोदावरी नेरे पाररे परा, रद पूवाबर कारने आदि कई ऐतिहासिक गीतों को अपनी आवाज दी। लता मंगेशकर के गाये यह गीत हर असमिया के दिलों में जगह बना चुके हैं। लता मंगेशकर ने डॉ. भूपेन हजारिका की संगीतबद्ध फिल्म ‘एराबटर सूर’ और फिल्म ‘सिराज (द्वितिय)’ के साथ-साथ दो अन्य असमिया फिल्मों ‘अपराजॉय’ और ‘पानी’ में सुधाकांत डॉ भूपेन हजारिका के संगीत निर्देशन में गीतों को अपनी आवाज दी। इसके अलावा असमिया गीतों के एलबम चयनिका में भी डॉ. हजारिका के साथ गीतों को महकाया। उल्लेखनीय है कि सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर ने आज सुबह 08 बजकर 12 मिनट पर मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में 92 साल की उम्र में अंतिम सांस ली।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

प्रधानमंत्री ने ईरान के राष्ट्रपति चुने जाने पर मसूद पेजेशकियन को दी बधाई

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को मसूद पेजेशकियन को इस्लामी गणराज्य ईरान का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *