Home / International / नेपाल : माओवादी सरकार पर पाकिस्तानी शैली में शासन चलाने का आरोप

नेपाल : माओवादी सरकार पर पाकिस्तानी शैली में शासन चलाने का आरोप

काठमांडू। नेपाल के माओवादी नेतृत्व वाले प्रचण्ड सरकार पर सत्तापक्ष और विपक्ष दोनों ने ही पाकिस्तानी शैली में शासन चलाने का आरोप लगाया है। सत्ता के प्रमुख घटक दल और प्रमुख विपक्षी दल ने प्रचण्ड सरकार पर प्रतिशोध की राजनीति करने का आरोप लगाते हुए ऐसा ना करने की चेतावनी दी है।

देश के प्रमुख विपक्षी दल के नेता एवं पूर्व प्रधानमंत्री केपी ओली ने काठमांडू में आयोजित एक कार्यक्रम में सरकार पर पाकिस्तान की शैली अपनाने का आरोप लगाया है। ओली ने कहा कि सरकार के विरोध में संसद में बोलने के कारण ही पत्रकार से लेकर सांसद तक की गिरफ्तारी की जा रही है। यह किसी भी लोकतांत्रिक देश में नहीं होता है। ओली ने प्रचण्ड सरकार के गृहमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि सोने की तस्करी मामले में गृहमंत्री की संलिप्तता होने की बात कहने के कारण ही एक सांसद को गिरफ्तार कर लेना ऐसा सिर्फ पाकिस्तान में ही होता है।

ओली ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री से मुलाकात कर इस बात पर विरोध जताते हुए कहा कि जिस तरह की पाकिस्तानी शैली उन्होंने अपनाई है कलको सत्ता परिवर्तन होने के बाद यह शैली उनके लिए ही मुश्किल पैदा हो सकता है। ओली ने कहा कि प्रतिशोध की राजनीति की शुरूआत नेपाल जैसे लोकतांत्रिक देश के लिए घातक है। ओली ने सरकार को चेतावनी देते हुए अधिनायकवादी शैली और प्रतिशोध की राजनीति बन्द करने की मांग की है।

सरकार पर विपक्षी दलों के तरफ से आरोप प्रत्यारोप करना एक आम बात है। पर जब सत्ता के प्रमुख घटक और सरकार को समर्थन कर रहे सबसे बड़ी पार्टी के प्रभावशाली नेता भी सरकार पर इसी तरह का आरोप लगाए तो निश्चित ही मामले को गम्भीर ही माना जाएगा।

सत्तारूढ़ घटक दल नेपाली कांग्रेस की सांसद डा आरजू देउवा ने भी सरकार पर पाकिस्तानी शैली में शासन चलाने का आरोप लगाया है। आरजू देउवा का आरोप लगाना इसलिए भी और अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि वो सिर्फ एक सांसद ही नहीं बल्कि कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री शेरबहादुर देउवा की पत्नी भी हैं।

आरजू देउवा ने सरकार पर प्रतिशोध की राजनीति चलाने का आरोप लगाते हुए कहा कि माओवादी नेतृत्व की सरकार कांग्रेस पार्टी के नेताओं को चुनचुन कर किसी ना किसी मा ले में फंसा रहे हैं और बिना जांच के ही उनको गिरफ्तार कर जेल में डालने का काम कर रहे हैं।

आरजू ने आरोप लगाया कि जिस तरह से पाकिस्तान की सरकार प्रतिशोध की राजनीति करती है और विपक्षी दल के नेताओं को विभिन्न आरोप लगा कर उन्हें फंसाने जुटी रहती है ठीक उसी तरह नेपाल की सरकार विपक्षी दलों के नेताओं को कम और सत्तारूढ़ घटक दल के नेताओं को ही किसी ना किसी मामले में फंसा कर जेल में डालने का काम कर रही है।

संसदीय दल की बैठक में आरजू देउवा ने कहा कि सरकार उनके खिलाफ प्रोपोगेण्डा चलाकर अलग अलग मुद्दे में उन्हें भी घसीटते हुए जेल में भेजने का षड्यंत्र रच रही है। उन्होंने कहा कि यह कतई सह्य नहीं होगा। आरजू ने कहा कि यह सच है कि गठबन्धन हमारे लिए मजबूरी बनते जा रही है लेकिन अपनी पार्टी को समाप्त कर या अपने नेताओं को समाप्त कर इस सरकार को नहीं बचाया जा सकता है।

Share this news

About admin

Check Also

इरान में होगी नेपाल और भारत के विदेश मंत्रियों की मुलाकात

काठमांडू। नेपाल और भारत के विदेश मंत्रियों के बीच मुलाकात इरान की राजधानी तेहरान में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *