Home / Uncategorized / नेताजी जयंती को लेकर कटक व अन्य स्थानों में आयोजित होंगे अनेक कार्यक्रम

नेताजी जयंती को लेकर कटक व अन्य स्थानों में आयोजित होंगे अनेक कार्यक्रम

  • केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा आईकनिक सप्ताह का किया जा रहा है आयोजन

भुवनेश्वर। स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव व नेताजी सुभाष बोस की 126वीं जयंती के अवसर पर केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा 17 से 23 जनवरी के पूरे देश में बीच आइकोनिक सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में 20 जनवरी को नेताजी सुभाष बोस के जन्म स्थान कटक शहर में विभिन्न कार्यक्रमों को आयोजन किया जाएगा। सीआरपीएफ, आईटीबीपी व राज्य सरकार द्वारा संयुक्त रुप से नेताजी की स्मृति में अनेक कार्यक्रम आय़ोजिय कियें जाएंगे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, 20 जनवरी को सुबह 6.30 बजे से 7.30 बजे तक होईकोर्ट से नेताजी के ज्न्मस्थान तक प्रभात फेरी कार्यक्रम का आयोजन होगा। इसमें सीआरपीएफ, आईटीबीपी के साथ-साथ स्कूली छात्र भी सम्मिलित होंगे।

इसी तरह सुबह 7.30 बजे से 8.30 बजे तक हाईकोर्ट से नेताजी सुभाष के जन्म स्थान तक सामूहिक दौड़ का आयोजन किया जाएगा। इसमें भी सीआरपीएफ, आईटीबीपी के साथ-साथ स्कूली छात्र भी सम्मिलित होंगे। इसी स्थान पर सुबह 9.30 से 10.30 तक साइकिल रैली का भी आयोजन होगा।

वहीं दूसरी ओर खुर्दा स्थित आईटीबीपी के कैंप व भुवनेश्वक के सीआरपीएफ के केन्द्र में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित होगा। कटक के स्टुअर्ट कालेज परिसर में एक रक्तदान शिविर का भी आयोजन होगा। शाम को पांच बजे कटक के सारला भवन परिसर में आईटीबीपी व सीआरपीएफ की ओर से बलिदानियों के परिवारों को सम्मानित किया जाएगा। शाम को एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा।

कटक के ओडिय़ा बाजार में नेताजी के जन्म स्थान पर एक डाक टिकट प्रदर्शनी व नेताजी जयंती पर एक डाक टिकट का भी विमोचन किया जाएगा। इसके साथ ही एक युद्धास्त्र प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। कटक स्थित ओडिशा साहित्य अकादमी में एक कविता पाठ उत्सव भी आयोजित होगा।

केन्द्रीय गृह मंत्रालय की ओर से इस साल नेताजी की जंयती पूरे देश में जनभागीदारी के जरिये आयोजित करने का निर्णय किया गया है। इन कार्यक्रमों में अधिक से अधिक लोगों को जुड़ने के लिए अपील की गई है।

Share this news

About desk

Check Also

फिल्म निर्माता संजय नायक

ओड़िया फिल्म निर्माता संजय नायक को मिली जमानत

महिला पत्रकार के साथ बदसलुकी के मामले में हुए थे गिरफ्तार भुवनेश्वर। महिला पत्रकार के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *