Home / Uncategorized / पाकिस्तानी अखबारों सेः शेयर मार्केट के धड़ाम होने, डॉलर और सोने की कीमत बढ़ने की खबरें छाईं

पाकिस्तानी अखबारों सेः शेयर मार्केट के धड़ाम होने, डॉलर और सोने की कीमत बढ़ने की खबरें छाईं

  •  कोरोना के नए वेरिएंट के भारत, सऊदी अरब और यूएस समेत दुनियाभर में फैलाव को भी दिया महत्व

  •  रोजनामा खबरें की यूरोपियन यूनियन के जरिए चीन से मुकाबले के लिए कमर कसने पर विशेष रिपोर्टिंग

  •  करतारपुर घटना पर बवाल को लेकर भरतीय राजनयिक से जवाब तलब करने की भी खबर

नई दिल्ली, पाकिस्तान से छपने वाले अधिकांश अखबारों ने शुक्रवार के संस्करण में शेयर मार्केट के धड़ाम होने की खबर को प्रमुखता दी है। अखबारों ने लिखा है कि डॉलर की कीमत सबसे उच्च स्तर पर पहुंच गई है और सोना भी महंगा हो गया है। अखबारों ने बताया है कि निवेशकों का तीन खरब 32 अरब रुपया डूब गया। अखबारों का कहना है कि कोरोना वायरस के नए वेरिएंट की वजह से निवेशकों को भारी नुकसान पहुंचा है। अंतरराष्ट्रीय मंडी में कच्चे तेल के दामों में और अधिक गिरावट पाई गई है।

अखबारों ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज के नेता शहबाज शरीफ का एक बयान छापा है। उन्होंने कहा है कि आईएमएफ के मिनी बजट को हम रद्द करते हैं क्योंकि यह अर्थव्यवस्था के ताबूत में आखिरी कील साबित होगा। अखबारों ने कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के दुनियाभर में फैलाव की खबरें भी प्रकाशित की हैं। अखबारों ने लिखा है कि भारत, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, अमेरिका सहित बहुत सारे देशों में इसके मरीज पाए गए हैं और इसकी वजह से पूरे दुनिया में हड़कंप मच गया है।

अखबारों ने वित्त सचिव यूसुफ खान को बदले जाने की खबरें भी दी है। अखबारों ने गवर्नर पंजाब चौधरी सरवर हुसैन का एक बयान छापा है जिसमें उन्होंने कहा है कि आईएमएफ ने लोन के बदले पाकिस्तान का सब कुछ लिखवा लिया है।

अखबारों ने दुनियाभर में सूई लगाने के लिए सिरिंज की कमी की खबरें भी दी हैं। अखबारों ने लिखा है कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में सिरिंज की कमी की खबरें आ रही हैं। एशियाई बैंक के जरिए पाकिस्तान को 5 करोड़ रुपये की मदद करने की भी खबर दी है। अखबारों ने अफगानिस्तान में तालिबान के प्रवक्ता सोहेल शाहीन का एक बयान प्रकाशित किया है जिसमें उन्होंने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र संघ की जनरल असेंबली की खाली सीट अफगानिस्तान सरकार को ना देना नाइंसाफी है। अखबारों ने वित्त सलाहकार शौकत तरीन के सीनेटर बनने के लिए अपना पर्चा दाखिल करने और पोलिंग 20 दिसंबर को होने की खबर दी है। यह सभी खबरें रोजनामा दुनिया, रोजनामा खबरें, रोजनामा औसाफ, रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा एक्सप्रेस, रोजनामा नवाएवक्त और रोजनामा जंग ने अपने पहले पन्ने पर छापी हैं।

रोजनामा खबरें ने एक खास खबर छापी है जिसमें बताया गया है कि चीन का मुकाबला करने के लिए यूरोपियन यूनियन ने 340 अरब डॉलर का फंड स्थापित किया है। अखबार ने बताया है कि चीन से यूरोपियन यूनियन के देश मुकाबला करने के लिए कमर कस रहे हैं। यूरोपियन यूनियन ने स्वास्थ्य, ऊर्जा, ट्रांसपोर्ट, शिक्षा और शोध पर खास ध्यान देने का फैसला लिया है। अखबार ने बताया है कि यूरोपियन यूनियन सरकारों के साथ आर्थिक मोर्चे पर काम करने वाले संस्थान भी निवेश करेंगे। अखबार ने बताया है कि यूरोपियन यूनियन ने चीन का वर्चस्व कबूल नहीं करने की ठानी है।

रोजनामा दुनिया ने एक खबर दी है जिसमें बताया गया है कि भारत के जरिए गुरुद्वारा करतारपुर साहब में होने वाली घटना पर बावेला मचाए जाने पर पाकिस्तान ने कड़ी नाराजगी का इजहार किया है। अखबार ने बताया है कि पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने भारतीय दूतावास के वरिष्ठ राजनयिक को बुलाकर इस संबंध में जवाब तलब किया गया है। अखबार ने बताया है कि इस मौके पर विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत में अल्पसंख्यकों पर जो सितम हो रहा है, उसे पहले उसकी फिक्र करनी चाहिए। अखबार ने बताया है कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों का खास ध्यान रखा जाता है मगर भारत में अल्पसंख्यकों को सरकार की सरपरस्ती में परेशान किया जाता है।

रोजनामा नवा ए वक्त ने एक खबर जम्मू-कश्मीर से दी है जिसमें बताया गया है कि 2 कश्मीरी युवकों के शव उनके परिवार वालों को नहीं सौंपे जाने पर कश्मीरियों ने विरोध दर्ज कराया है। अखबार ने बताया है कि भारतीय सेना और अर्धसैनिक बलों ने तलाशी और छापेमारी के दौरान यासिर और फुरकान को गोली मारकर उड़ा दिया था और उनको किसी नामालूम स्थान पर दफन भी कर दिया गया है।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

फिल्म निर्माता संजय नायक

ओड़िया फिल्म निर्माता संजय नायक को मिली जमानत

महिला पत्रकार के साथ बदसलुकी के मामले में हुए थे गिरफ्तार भुवनेश्वर। महिला पत्रकार के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *