Home / Uncategorized / (मिड डे मार्केट) शुरुआती उतार चढ़ाव के बाद शेयर बाजार ने पकड़ी रफ्तार

(मिड डे मार्केट) शुरुआती उतार चढ़ाव के बाद शेयर बाजार ने पकड़ी रफ्तार

नई दिल्ली, भारतीय शेयर बाजार ने सप्ताह के चौथे कारोबारी दिन शुरुआती उतार-चढ़ाव का सामना करने के बाद पहले कारोबारी सत्र में ही तेजी का रास्ता पकड़ लिया है। शेयर बाजार में अभी तक के कारोबार के दौरान तेजड़िये लगातार हावी बने हुए हैं, जिसके कारण शेयर बाजार लगातार मजबूती हासिल करते हुए आगे की ओर बढ़ता जा रहा है। हालांकि बीच-बीच में छिटपुट बिकवाली भी हो रही है, इसके बावजूद शेयर बाजार में लिवाली का जोर अधिक बना हुआ है।

आज सुबह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स 85.44 अंक की मामूली मजबूती के साथ 57,423.65 अंक के स्तर पर खुला। कारोबार की शुरुआत होने के तुरंत बाद सेंसेक्स ने लिवाली के समर्थन से 173.87 अंक की छलांग लगाई और 57,512.08 अंक के स्तर पर पहुंच गया, लेकिन इस स्तर पर पहुंचने के बाद शेयर बाजार में हल्की बिकवाली शुरू हो गई, जिसके कारण सेंसेक्स में भी कुछ नरमी आ गई।

START UP FED

सुबह 10 बजे तक शेयर बाजार में लगातार उतार-चढ़ाव का दौर चलता रहा, लेकिन इसके बाद लिवालों ने पूरी तरह से मार्केट पर कब्जा कर लिया। जिसकी वजह से शेयर बाजार में चौतरफा खरीदारी शुरू हो गई। इसके साथ ही सेंसेक्स ने भी ऊपर की ओर छलांग लगाना शुरू कर दिया। दोपहर 12:30 बजे के करीब बाजार में एक बार फिर बिकवाली का हल्का दौर शुरू हुआ, जिसके कारण सेंसेक्स में भी हल्की नरमी आई। लेकिन उसके बाद बाजार में फिर खरीदारी शुरू हो गई और सेंसेक्स ने एक बार फिर अपनी रफ्तार तेज कर दी। खरीद बिक्री के बीच दोपहर 2 बजे सेंसेक्स 396.39 अंक की मजबूती के साथ 57,734.60 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था।
सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने भी 19.15 अंक की मामूली मजबूती के साथ आज के कारोबार की शुरुआत की। निफ्टी ने भी शुरुआती कारोबार में ही 56.05 अंक की छलांग लगाते हुए 17,132.30 अंक के स्तर को छू लिया, लेकिन इसके बाद बाजार में बिकवाली शुरू होने के कारण निफ्टी लुढ़ककर 17,100 अंक के स्तर तक पहुंच गया। शुरुआती आधे घंटे के कारोबार के बाद तेजड़िए बाजार पर हावी हो गए और चौतरफा खरीदारी शुरू हो गई, जिसकी वजह से निफ्टी ने भी तेजी का रुख पकड़ लिया। लगातार हो रही खरीदारी के बीच में रुक रुक कर मुनाफावसूली भी होती रही, जिसके कारण निफ्टी की रफ्तार में मामूली ब्रेक भी लगता रहा। खरीद बिक्री के बीच दोपहर 2 बजे निफ्टी 123.75 अंक की मजबूती के साथ 17,200 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

APANA BAZAR

अभी तक के कारोबार के दौरान शेयर बाजार को एफएमसीजी सेक्टर, बैंकिंग, आईटी, एनर्जी, फार्मा, रियल्टी और मेटल सेक्टर में हो रही खरीदारी से पूरा समर्थन मिल रहा है। वहीं मीडिया और ऑटो सेक्टर में कमजोरी बनी हुई है। दोपहर 2 बजे तक नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के आईटी इंडेक्स में 2.10 फीसदी, एफएमसीजी इंडेक्स में 1.47 फीसदी, एनर्जी इंडेक्स में 0.54 फीसदी, प्राइवेट बैंक इंडेक्स में 0.68 फीसदी, मेटल इंडेक्स में 0.73 फीसदी और रियल्टी इंडेक्स में 0.69 फीसदी की तेजी बनी हुई थी। दूसरी ओर पीएसयू बैंक इंडेक्स में 0.31 फीसदी, मीडिया इंडेक्स में 0.27 फीसदी और ऑटो इंडेक्स में 0.17 फीसदी की कमजोरी बनी हुई थी।
सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 23 शेयर अभी तक के कारोबार के दौरान मजबूती के साथ हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं। वहीं 7 शेयरों में गिरावट का रुख बना हुआ है और वे फिलहाल लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में अभी कुल 3,178 शेयरों में कारोबार हो रहा है। जिनमें से 2,041 शेयर मजबूती के साथ हरे निशान में हैं, वहीं 1,006 शेयर कमजोरी के साथ लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। जबकि 131 शेयरों के दाम में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

फिल्म निर्माता संजय नायक

ओड़िया फिल्म निर्माता संजय नायक को मिली जमानत

महिला पत्रकार के साथ बदसलुकी के मामले में हुए थे गिरफ्तार भुवनेश्वर। महिला पत्रकार के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *